ताज़ा खबर

2 जून को करें गणपति महाराज को प्रसन्न, चढ़ायें ये चीज़ें

2018-06-01_ganeshchaturthi.jpg

शनिवार, 2 जून होने वाला है खास, क्यूंकि इस बार अधिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी है इस दिन. माना जाता है इस दिन खास तौर भगवान श्रीगणेश की पूजा का प्रावधान है. पर इस बार अधिक मास होने से इस चतुर्थी का महत्व और भी बढ़ जाता है. इस दिन भगवान श्रीगणेश की पूजा में 5 खास चीजें चढ़ाई जाएं तो बहुत शुभ होता है. जानते हैं गणपति महाराज को कौन सी चीज़ें प्रसन्न हैं:

मोदक: श्रीगणेश को मोदक खास. मोदक का भोग लगाने से श्रीगणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना की पूर्ति करते हैं. इसलिए चतुर्थी तिथि पर भगवान श्रीगणेश को मोदक का भोग लगाना चाहिए.

पान: मीठा पान भी (बिना तंबाकू का) श्रीगणेश की पूजा में चढ़ाया जाता है. इससे भी उनकी कृपा अपने भक्तों पर बनी रहती है. इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है.

हल्दी: साबूत हल्दी की गांठ भी श्रीगणेश को अर्पित करने का विधान है. इसे हरिद्रा भी कहते हैं. इस चढ़ाने से आने वाले संकट टल जाते हैं और धन लाभ के योग भी बन सकते हैं.

मूतिचूर की लड्डू: इन्हें भी भगवान को अर्पण करने से नामुमकिन काम बन जाते हैं. 

दूर्वा: जो भी भक्त भगवान श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करता है, उसकी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में खुशहाली बनी रहती है. इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा साफ स्थान से ली गई हो और पानी से धोकर शुद्ध कर ली गई हो.

इन चीज़ों को अर्पण करने से होंगे गणेश भगवान प्रसन्न. करेंगे आपकी हर कामना पूरी.



loading...