132 करोड़ में बिक रही ये नंबर प्लेट, न सोना न डायमंड, जानें क्या है माजरा

भारत को मिला अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन का साथ, UN सुरक्षा परिषद में दिया मसूद अजहर पर बैन लगाने का प्रस्ताव

मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी, भगोड़े विजय माल्या को भारत लाया जाएगा, ब्रिटेन सरकार ने दी मंजूरी

कमाल- मृत महिला के गर्भाशय प्रत्यारोपण के बाद दूसरी महिला ने दिया स्वस्थ बच्ची को जन्म

पत्नी को थी सोशल मीडिया की लत, परेशान होकर पति ने उठाया ऐसा कदम कि हैरान रह गए घरवाले

प्यार में धोखा खाई गर्लफ्रेंड ने पहले बॉयफ्रेंड की हत्या, फिर शव के टुकड़े कर बनाई बिरयानी और मजदूरों को खिलाई

ब्रिटेन की कोर्ट ने दिल्ली की तिहाड़ जेल को बताया सुरक्षित, माल्या के प्रत्यर्पण की राह हुई आसन

2018-04-12_numberplate54.jpg

इस दुनिया में कई घटनाएं ऐसी होती हैं, जिन पर आसानी से यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. यह मामला भी कुछ ऐसा ही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन में एक कार की नंबर प्लेट जो न तो सोने की है और न ही उसमें कोई डायमंड जड़ा है, इसके बावजूद खरीददार इसके 132 करोड़ रुपए तक देने को तैयार है.

बिक्री के लिए यह ऑनलाइन अवेलेबल है जिस पर 'F1 ' लिखा है. यह सामान्य लाइसेंस प्लेट है. एक रिपोर्ट की मानें तो ब्रिटेन के अफजल खान नामक एक शख्स ने अपनी F1 वैनिटी प्लेट के लिए ऑनलाइन विज्ञापन दिया, जिसे खरीदने के लिए लोगों ने इतनी ऊंची कीमत लगाई कि दुनिया दंग रह गई. फिलहाल, यह नंबर प्लेट शख्स की बुगाती वेरॉन कार पर लगी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस नंबर प्लेट की इतनी कीमत इसलिए लगाई जा रही है क्योंकि जो 2 अक्षर F और 1 इस पर अंकित है उसका मतलब 'फॉर्मूला वन' है. एक रिपोर्ट के मुताबिक खान ने इसी साल यह नंबर प्लेट 10.52 करोड़ रुपए में खरीदी थी, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने इतनी महंगी नंबर प्लेट क्यों खरीदी.
 
खान ने इस नंबर प्लेट की कीमत खुद तय की है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, यह तो गाड़ी के ऑनर के हाथ में नहीं बल्कि RTO ऑफिस के हाथ में होता है. भैया दरअसल यहां के कानून अलग है.

ब्रिटेन के नागरिक अपनी लाइसेंस प्लेट के खुद मालिक होते हैं और उनकी बिक्री या नीलामी के लिए वे स्वतंत्र हैं. सबसे महंगी नंबर प्लेट F1 नंबर प्लेट की कीमत 110 करोड़ रुपए रखी गई है, लेकिन 20 फीसदी वैट के साथ इसकी कुल कीमत 132 करोड़ रुपए से अधिक बैठेगी.



loading...