भारत की दुनिया में बढ़ी साख, GST के कारण फ्रांस को पछाड़ बना छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश

2018-07-11_indiaeconomy.jpg

फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़कर भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. विश्व बैंक द्वारा 2017 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी में दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की है, जबकि इसी दौरान एशिया में चीन काफी पीछे चला गया है.

आंकड़ों के मुताबिक भारत की कुल जीडीपी पिछले वित्त वर्ष में 2.597 ट्रिलियन डॉलर रही, वहीं फ्रांस की जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर रही. कई तिमाहियों तक मंदी से गुजरने के बाद देश की अर्थव्यवस्था में जुलाई 2017 से मजूबत सुधार देखने को मिला है. भारत की कुल आबादी 1.34 बिलियन है. भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनने की कगार पर है. वहीं फ्रांस की आबादी 67 मिलियन है.

1, जुलाई 2017 को देश भर में केंद्र सरकार ने जीएसटी को लागू किया था. इससे पहले सरकार ने नोटबंदी की थी, जिसके बाद अर्थव्यवस्था काफी नीचे चली गई थी. जीएसटी के लागू होने के बाद इसमें फिर से रफ्तार देखने को मिली. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक इस वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 7.4 फीसदी और 2019 में 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है.

हालांकि भारत फ्रांस के मुकाबले प्रति व्यक्ति आय में काफी पीछे है. भारत की आबादी ज्यादा होने की वजह से ऐसा देखने को मिला है. फ्रांस की आबादी भारत के मुकाबले आधी है. औद्योगिक और उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति में बढ़ावा होने से अर्थव्यवस्था में बल देखने को मिला है. इस लिस्ट में नंबर एक पायदान पर अमेरिका है. इसके बाद चीन, जापान, जर्मनी हैं. वहीं ब्रिटेन आंठवे नंबर पर है. अनुमान है कि भारत 2032 तक तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा.



loading...