ताज़ा खबर

अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको ग्रुप में नहीं कर पाएगा एड, लांच वॉट्सऐप ने किया ग्रुप इन्विटेशन फीचर

2019-04-03_WhatsApp.jpg

व्‍हाट्सएप ने एक नया प्राइवेसी सेटिंग और इनवाइट सिस्‍टम पेश किया है, जो आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन आपको ग्रुप में एड कर सकता है. व्‍हाट्सएप ने ग्रुप इन्विटेशन फीचर को एंड्रॉयड यूजर के लिए जारी कर दिया है. व्‍हाट्सएप के अनुसार, व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन फीचर सहित नई प्राइवेसी सेटिंग को बुधवार से कुछ यूजर्स के लिए जारी करना शुरू किया गया है और इसे आने वाले कुछ हफ्तों में पूरी दुनिया में व्‍हाट्सएप के नवीनतम वर्जन का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा.

व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन फीचर का मतलब है कि यूजर्स के पास अब एक विकल्‍प होगा कि वह एक नए व्‍हाट्सएप ग्रुप में एड होना चाहता है या नहीं जो लोग सोच रहे हैं कि व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन फीचर उनकी कैसे मदद करेगा, तो हम आपको बताते हैं कि कई बार व्‍हाट्सएप ग्रुप में अत्‍यधिक मैसेज से परेशान होकर आप ग्रुप को छोड़ने का फैसला करते हैं. लेकिन ग्रुप में से कोई भी सदस्‍य आपको दोबारा एड कर देता है और फिर से वही परेशानी शुरू हो जाती है. इसी समस्‍या से निपटने के लिए व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन फीचर को लॉन्‍च किया गया है.

इस फीचर के आने के बाद अब अन्‍य व्‍हाट्सएप यूजर्स को एक नए व्‍हाट्सएप ग्रुप में आपको एड करने के लिए पहले आपकी अनुमति लेनी होगी. अब आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपको व्‍हाट्सएप ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा.

जानिए कैसे काम करेगा व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन फीचर

नए व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन ऑप्‍शन के लिए सबसे पहले व्‍हाट्सएप की सेटिंग में जाइए, वहां एकाउंट ऑप्‍शन पर क्लिक करिए, अब प्राइवेसी सेक्‍शन में जाकर ग्रुप्‍स पर टैप करिए.

यहां आप यह चुनने में सक्षम होंगे कि कौन आपको नए व्‍हाट्सएप ग्रुप में एड कर सकता है.

इन विकल्‍पों में शामिल हैं एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट्स और नोबडी.

यदि आप नोबडी ऑप्‍शन को चुनते हैं, तो कोई भी आपकी मंजूरी के बिना आपको व्‍हाट्सएप ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा.

माय कॉन्‍टैक्‍ट्स ऑप्‍शन को चुनने से आपके फोन की एड्रेस बुक में मौजूद यूजर्स ही केवल आपको ग्रुप में एड कर सकते हैं.

यहां तक कि ग्रुप एडमिन भी बिना मंजूरी के किसी को भी एड नहीं कर पाएगा.

एक नया चैट मैसेज भेजा जाएगा जो व्‍हाट्सएप ग्रुप में एड करने के लिए दो विकल्‍प स्‍वीकार या अस्‍वीकार के साथ आपके पास आएगा.

व्‍हाट्सएप ग्रुप इन्विटेशन 72 घंटों तक मान्‍य होगा और इसके बाद यह समाप्‍त हो जाएगा.



loading...