World Cup 2019: टीम इंडिया का विजय आगाज, शतक जड़कर नाबाद लौटे रोहित शर्मा, विराट ने इन खिलाडियों की प्रशंसा

2019-06-06_Virat.jpg

वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट हराया. इस जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने ओपनर रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा, ‘यह मैच चुनौतीपूर्ण था. टीम के लिए एक सही शुरुआत जरूरी होती है. हमने सबकुछ अच्छा किया, इसलिए ये जीत मिली. हमें ज्यादा रनरेट से रन नहीं बनाने थे, लेकिन पिच की कंडीशन को देखते हुए यह लक्ष्य चुनौतीपूर्ण था. रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली. यह एक प्रोफेशनल जीत रही.’

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. बुमराह ने हाशिम अमला और क्विंटन डीकॉक को जल्द ही पवेलियन भेज दिया. कोहली ने कहा, ‘अफ्रीकी टीम दो हार के साथ मैच में उतरी थी. इसलिए यह जरूरी था कि हम शुरुआती 15 ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी करें. बुमराह अलग ही स्तर पर खेल रहे हैं. जिस तरह हमारे गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को दबाव में रखा उसका श्रेय बुमराह को जाता है. बाद में युजवेंद्र चहल ने भी शानदार गेंदबाजी की.

टीम इंडिया के कप्तान ने कहा, ‘‘पहली जीत हमेशा ही अहम होती है. हम टीम के तौर पर आत्म विश्वास में थे, लेकिन बल्लेबाजी करते हुए हमें सावधानी बरतनी थी. उनके गेंदबाजों के पास विकेट निकालने की क्षमता थी। मुश्किल परिस्थितियों में रोहित की पारी खास रही. उन्होंने जिम्मेदारी खूबसूरती से निभाई. राहुल ने भी बेहतर खेल दिखाया. महेंद्र सिंह धोनी भी बहुत ही शांत तरीके से खेले और हार्दिक ने मैच को अच्छे से खत्म किया.

कोहली ने बुमराह की गेंद स्लिप में डीकॉक का कैच लिया. इस कैच के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘उस कैच को पकड़ने के बाद 15 मिनट तक मेरे हाथ कांप रहे थे. जिस तरह बुमराह ने गेंदबाजी की वह लाजवाब थी. कभी मैंने वनडे में हाशिम अमला को इस तरह आउट होते नहीं देखा. यहां तक डीकॉक को भी उन्होंने अपनी तेजी से परेशान कर दिया.

बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए। चहल ने 51 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए. रोहित शर्मा ने 122 और महेंद्र सिंह धोनी ने 34 रन की पारी खेली. रोहित को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. भारत का अगला मैच रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा.



loading...