ताज़ा खबर

दिल्ली में आने वाला है 9.1 तीव्रता का भूकंप, लाखों लोगों के व्हाट्सअप पर आई चेतावनी, जानें सच्चाई...

2018-03-26_NASA-predicting-earthquake.jpg

कुछ दिनों से व्हाट्सऐप पर एक मैसेज में दिल्ली में आने वाले भूकंप के बारे में चेताया जा रहा है। वायरल हो रहे मैसेज में बताया जा रहा है कि 7 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली में खतरनाक भूकंप आ सकता है। इस भूकंप की तीव्रता 9.1 बताई जा रही है। इस मैसेज में इस सूचना का केंद्र नासा की वेबसाइट बताई गई है। इस मैसेज के बाद दिल्ली में दहशत का माहौल है।

मैसेज को अंग्रेजी में लिखा गया है। इसमें लिखा है कि नासा के मुताबिक दिल्ली में जल्द ही बड़ा भूकंप आने वाला है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 9.1 या 9.2 हो सकती है। इस भूकंप का केंद्र गुरुग्राम होगा। ऐसा विश्व इतिहास में दूसरी बार होगा जब नासा ने इस तरह के जन-धन हानि के बारे में घोषणा की है। दिल्ली-एनसीआर में यह अब तक का सबसे बड़ा भूकंप होगा। इस मैसेज के साथ लिखा था कि दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले रिश्तेदारों और दोस्तों तक इस संदेश को फैलाइए। विस्तृत जानकारी www.nasaalert.com से ली जा सकती है।

इस मैसेज से डरने की बिलकुल जरूरत नहीं है। बता दें कि इस मैसेज में जरा भी सच्चाई नहीं है। भूकंप वाली बात बिलकुल झूठ है। गौरतलब है कि अबतक कोई ऐसी तकनीक नहीं आई है जो यह बता दें कि आने वाले दिनों में भूकंप आएगा। साथ ही नासा की आधिकारिक वेबसाइट भी गलत दी गई है। नासा की वेबसाइट https://www.nasa.gov/ है।



loading...