उत्तराखंड सरकार ने भी घटाए डीजल-पेट्रोल के दाम, 2 फीसदी सेस और 2 फीसदी वैट में की कटौती

यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी पॉलीथिन के इस्तेमाल पर लगा बैन, सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिए आदेश

दिल्ली में भारी बारिश की वजह से संसद भवन परिसर में भरा पानी, उत्तराखंड में बादल फटने से 2 की मौत

उत्तराखंड: चमोली में बरसी आसमानी आफत, बादल फटने से कई दुकानें और गाड़ियां क्षतिग्रस्त, भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ में मूसलाधार बारिश से भारी नुकसान, हाइड्रो प्रोजेक्ट बहा, दर्जनों मकान ढहे

उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल में बस के गहरी खाई में गिरने से 48 की मौत, हादसे की असली वजह आई सामने

जनता दरबार में बुजुर्ग शिक्षिका ने मांगा ट्रांसफर, वाद-विवाद के बीच भड़के सीएम ने कर दिया सस्पेंड

2017-10-11_Oil-Reuters-vat-cess.JPG

अब उत्तराखंड की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम कर दिया है. इसके बाद अब इस राज्य में भी तेल की कीमत कम हो जाएगी. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 फीसदी वैट और 2 फीसदी सेस कम किया है. 

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि हमारी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 फीसदी वैट और 2 फीसदी सेस कम किया है. इससे पहले गुजरात की सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर चुकी है जिससे यहां तेल के दाम करीब 2.50 रुपये कम हो गए हैं.

केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये की कमी कर जनता को राहत दी थी. इस संबंध में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को चिट्ठी भी लिखी और वैट कम करने को कहा. इस पर एक्शन लेते हुए गुजरात की सरकार ने सबसे पहले वैट घटाया. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने भी कहा था कि जल्द ही तेल से वैट कम किया जाएगा.

4 अक्टूबर को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अगर राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 5 फीसदी कमी कर दे तो जनता को और राहत मिल सकती है. हम राज्य सरकारों से जनता के हित में अपील करते हैं कि वह उसी तरह का कदम उठाए जिस तरह केंद्र ने उठाया है. प्रधान ने कहा कि इस संबंध में हम राज्य सरकारों को पत्र लिखने जा रहे हैं.

हालांकि केरल ने केंद्र की अपील को पूरी तरह ठुकरा दिया. केरल के वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से तेल के दाम बढ़े हैं और अब वह राज्यों के सिर इसका ठीकरा फोड़ना चाहती है. केंद्र को राहत देनी है तो अपनी तरफ से दाम और कम करे.



loading...