ताज़ा खबर

डोनाल्ड ट्रंप ने 'स्टेट ऑफ यूनियन' में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का किया वादा, किम जोंग से फिर करेंगे मुलाकात

पाकिस्तान के क्वेटा शहर की सब्जी मंडी में बम धमाका, 16 की मौत, 30 घायल

Mission Shakti: अमेरिका ने भारत के A-SAT परीक्षण का किया समर्थन, बताया किस वजह से किया टेस्ट

ब्रिटिश पुलिस ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को किया गिरफ्तार, वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में होंगे पेश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा- अगर नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बनें तो शांति वार्ता के लिए बेहतर मौका होगा

मालदीव में मोहम्मद नशीद की पार्टी एमडीपी को 87 में से 60 सीटें मिली, अब चीन को ऐसे होगी दिक्कत

निसान मोटर्स के पूर्व चेयरमैन कार्लोस घोसन को जमानत मिलने के बाद फिर किया गया गिरफ्तार, विश्वास हनन का लगा आरोप

2019-02-06_Trump.jpg

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को अपना सालाना 'स्टेट ऑफ यूनियन' संबोधन कर रहे हैं. इन दौरान ट्रंप ने कहा कि अतीत में यहां बैठे बहुत से लोगों ने दीवार के लिए वोट दिया है, लेकिन एक उचित दीवार कभी नहीं बनी. मैं उसे बनवाऊंगा.

इस संबोधन में ट्रंप ने आव्रजन, राष्ट्रीय सुरक्षा, व्यापार और काफी बंटी हुई कांग्रेस (संसद) में एकता की जरूरत जैसे कई अहम मुद्दों पर जोर दिया. आपको बता दें संबोधन के साथ ही राष्ट्रपति पद पर ट्रंप के पहले कार्यकाल का उत्तरार्द्ध शुरू होगा. 

ट्रंप ने संबोधन में बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया है. उन्होंने 'हास्यास्पद पक्षपातपूर्ण जांच' की आलोचना करते हुए कहा कि जहां शांति और कानून है वहां युद्ध और जांच का स्थान नहीं होता. ट्रंप ने वैध आव्रजकों की सराहना करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि लोग अमेरिका आएं लेकिन उन्हें वैध तरीके से आना होगा. 

ट्रंप ने कहा कि अब कांग्रेस के लिए समय है कि दुनिया को दिखाए कि अमेरिका अवैध आव्रजन को खत्म करने और निर्दयी कोयोट्स, कार्टेल, ड्रग डीलर, और मानव तस्करों को व्यापार से बाहर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इस सालाना 'स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन में राष्ट्रपति अमेरिकी संसद को संबोधित करते हैं. इसमें वह अगले साल के लिए अपना विधायी एजेंडा और राष्ट्रीय प्राथमिकताएं सामने रखते हैं और अमेरिका के लोगों को अपनी उपलब्धियां गिनाते हैं. 

अमेरिका में मंगलवार की रात (भारतीय समयानुसार बुधवार को सुबह 7:30 बजे) ट्रंप का यह संबोधन उनके द्वारा कांग्रेस के संयुक्त सत्र का तीसरा संबोधन है. इससे पहले उन्होंने कांग्रेस के संयुक्त सत्र को 28 फरवरी 2017 को संबोधित किया था और इसे औपचारिक तौर पर 'स्टेट ऑफ दि यूनियन' संबोधन नहीं माना गया था. इस बार 'स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन का थीम 'महानता को चुनना' है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मैं चीन को ये साफ कर देना चाहता हूं कि हमारे उद्योगों को सालों तक लक्षित करने और हमारे बौद्धिक गुणों को चुराने के बाद, अमेरिकी नौकरियों और धन की चोरी का अंत हो गया है. 

इसलिए हमने हाल ही में चीनी सामान पर 250 बिलियन डॉलर का टैरिफ लगाया है. अब हमारे खजाने में अरबों-अरबों रुपये आ रहे हैं. लेकिन मैं हमारा फायदा उठाने के लिए चीन पर दोष नहीं लगाऊंगा, मैं अपने नेताओं और प्रतिनिधियों को इस संकट की अनुमति देने के लिए दोषी मानता हूं.



loading...