ताज़ा खबर

योगी सरकार ने ब्रज के वृंदावन व बरसाना को घोषित किया तीर्थस्थल, मांस-मदिरा प्रतिबंधित

2017-10-28_sacred-sites.jpeg

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए दो धार्मिक स्थानों मथुरा स्थित वृंदावन और बरसाना को तीर्थ स्थल का दर्जा देने की घोषणा की है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. यह पहला मौका है जब यूपी के धार्मिक स्थान को तीर्थस्थान का दर्जा दिया गया. इसी के साथ वृन्दावन और बरसाना में मांस और शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा.

योगी आदित्यनाथ के प्रयासों को यूपी में पर्यटन और खासकर हिंदू धर्मस्थलों को बढ़ावा देने की दिशा में उठाए गए कदम के तौर पर भी देखा जा रहा है. इससे पहले योगी ने अयोध्या में छोटी दिवाली पर भव्य दीपोत्सव में शिरकत किया था, जिसको लेकर योगी को आलोचना का शिकार भी होना पड़ा था.

तीन दिन पहले ही योगी आदित्यनाथ ने चंदौली में कहा था कि उत्तर प्रदेश में सामान्य पर्यटन के साथ-साथ स्पिरिचुअल टूरिज्म की भी अपार संभावनाएं हैं और सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले दिनों में यहां पर्यटकों की संख्या में दस गुना बढ़ोत्तरी हो. प्राप्त जानकारी के अनुसार वृन्दावन में हर साल लगभग डेढ़ करोड़ तो बरसाना में 60 लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं.

यूपी के धार्मिक मामलों और संस्कृति के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने तीर्थ स्थल घोषित किये जाने का कारण बताते हुए कहा कि भक्तों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए ये कदम उठाया है.



loading...