UP बोर्ड : पहले होगी सभी मुख्य विषयों की परीक्षाएं, मई में आएगा रिजल्ट

2017-10-24_upboard54.jpg

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार कई बदलाव किए जाएंगे, जिससे परीक्षाएं और उसका मूल्यांकन कार्य जल्द खत्म कर छात्रों को समय पर रिजल्ट दिया जा सके. इसके लिए यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सीबीएसई की तर्ज पर संचालित करने की योजना है.

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शासन की मंशा है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं एक महीने में निपटा दी जाएं. इसके लिए परीक्षा में कुछ पेपर कम किए जाएंगे. वहीं पेपरों के बीच अवकाश को भी घटाया जाएगा.

दरअसल, विधानसभा चुनाव के चलते पिछले शैक्षिक सत्र की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च 2017 को शुरू हुई थीं. हाईस्कूल की परीक्षा एक अप्रैल तक और इंटरमीडिएट की परीक्षा 21 अप्रैल को खत्म हुई थी. ऐसे में बोर्ड का यह जोर रहेगा कि इंटर की परीक्षाएं संपादित करने में लगने वाले समय को घटाया जाए.

वहीं, मौजूदा शैक्षिक सत्र की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू करने की योजना है. यह मार्च के तीसरे सप्ताह तक खत्म कर दी जाएगी. हाईस्कूल व इंटर के सभी मुख्य विषयों की परीक्षाएं पहले खत्म की जाएंगी. इसके लिए इंटर के सभी मुख्य विषयों की परीक्षाएं दोनों पालियों में आयोजित करने की योजना है.



loading...