ट्रंप-किम की मुलाकात 12 जून को सुबह 9 बजे सिंगापुर में होगी, नोबेल विजेता संगठन उठाएगा खर्च

2018-06-05_trump.jpg

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात का वक्त तय हो गया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने बताया कि 12 जून को दोनों सुबह 9 बजे मिलेंगे. ये वक्त भारतीय समयानुसार शाम करीब 6:30 बजे का होगा. हालांकि, यह मुलाकात किस जगह होगी, इसका ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट में शांगरी ला होटल का नाम सामने आ रहा है. उधर, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता परमाणु हथियार विरोधी संगठन इंटरनेशनल कैंपेन टू अबाॅलिश न्यूक्लियर वेपंस (आईकैन) ने इस मुलाकात का पूरा खर्च उठाने की पेशकश की है. दरअसल, तंगहाली से जूझ रहा उत्तर कोरिया चाहता है कि होटल का खर्च कोई और देश उठाए.

सैंडर्स ने मंगलवार को ब्रीफ्रिंग के दौरान बताया कि सिंगापुर में तैयारियों का दौर अपने आखिरी चरण में है. व्हाइट हाउस की एक एडवांस्ड टीम जिसमें सैन्य, सुरक्षा और मेडिकल स्टाफ मौजूद है सिंगापुर पहुंच चुकी है. सैंडर्स ने बताया कि ट्रम्प को हर दिन मीटिंग के बारे में जानकारी दी जा रही है. जानकारी के मुताबिक, ट्रम्प और किम की मुलाकात सिंगापुर के शांगरी ला होटल में हो सकती है. सोमवार सुबह से ही इस होटल के आसपास के इलाके को स्पेशल इवेंट एरिया घोषित कर दिया गया, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों इसी स्थान पर मिलेंगे. शांगरी ला की गिनती सिंगापुर के कुछ बेहतरीन पांच सितारा होटलों में होती है.

इस बैठक का खर्च उठाने के लिए आईकैन नाम के संगठन ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक का पूरा खर्च उठाने की पेशकश की है. इसमें उ. कोरिया के नेता किम जोंग उन के होटल का बिल भी है जो कि पेंच का मसला बना हुआ है. बता दें कि आईकैन परमाणु हथियार विरोधी संगठन है, जिसे 2017 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था. 

इस मुलाकात के दौरान किम 5 सितारा फुलर्टन होटल में रुकना चाहते हैं. इसका एक रात का किराया चार लाख रुपए है और किम के साथ बड़ा प्रतिनिधिमंडल आ रहा है. तंगहाली से जूझ रहा उत्तर कोरिया चाहता है कि होटल का खर्च कोई और देश उठाए. अमेरिका के लिए इसका खर्च उठाने में कानूनी दिक्कत है क्योंकि उसने उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं.



loading...