नए साल पर TRAI का तोहफा, अब कम कीमत में मिलेंगे ज्यादा चैनल्स, पढ़ें पूरी जानकारी

2020-01-02_TRAI.jpg

नए साल पर टेलीकॉम रेगुलेटर (TRAI) ने केबल नेटवर्क ग्राहकों को बड़ी सौगात दी है. ट्राई ने एक नई टैरिफ सूची जारी की है, जिसमें अब ग्राहक को 130 रुपये में 200 चैनल फ्री मिलेंगे. जबकि पहले 130 रुपये में 100 चैनल ही मुफ्त मिलते थे. यह व्‍यवस्‍था एक मार्च 2020 से लागू होगी. इसके साथ ही ट्राई ने एक और बदलाव किया है कि 12 रुपये से ज्यादा कीमत वाले चैनल बुके का हिस्सा नहीं होंगे. कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी को वेबसाइट पर डालनी होगी.

बता दें कि बीते साल ट्राई ने नई ब्राडकास्ट टैरिफ व्यवस्था लागू की थी. इसके तहत ग्राहकों को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना पड़ता है, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. पहले ब्रॉडकास्टर्स पैकेज में चैनल देते थे, यानी मनपसंद चैनल देखने के लिए कुछ ऐसे चैनल्स के लिए भी पैसे देने पड़ते थे, जो आप कभी नहीं देखते हैं.

जब ट्राई ने नई ब्राडकास्ट टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, उसमें टीवी ग्राहकों को 100 फ्री टू एयर चैनल दिए गए थे. इनमें 26 चैनल दूरदर्शन के हैं. इसके लिए उन्हें टैक्स हटाकर 130 रुपये का भुगतान करना था. इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल के देखने के लिए तय रकम का पेमेंट करना पड़ता है. सभी प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने अपने पैकेज एनाउंस कर रखे हैं.

नई ब्राडकास्ट टैरिफ व्यवस्था आने के वक्‍त आशंका बनी थी कि केबल टीवी और डीटीएच ग्राहकों के बिल में बढ़ोतरी होगी. क्रिसिल की रिपोर्ट में ऐसा दावा था कि नए नियमों से केबल टीवी और डायरेक्ट-टू-होम (DTH) ग्राहकों का बिल बढ़ गया है. ट्राई का कहना था कि यह रिपोर्ट गलत है. ट्राई ने स्पष्ट किया है कि नियमों के तहत सर्विस प्रोवाइडश्र ग्राहकों को नेटवर्क कैपिसिटी फीस में छूट दे सकते हैं या इसे पूरी तरह मुफ्त कर सकते हैं.


 


 



loading...