टीवी देखने वाले दर्शकों को बड़ी राहत, TRAI ने चैनल चुनने की तारीख 31 मार्च तक बढ़ाई

2019-02-13_TRAI.jpg

डीटीएच और केबल उपभोक्ता की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने नए नियमों के तहत चैनल चुनने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है. नियामक ने सेवा प्रदाताओं को ग्राहकों के चैनल ब्लैक आउट नहीं करने का निर्देश जारी किया है. साथ ही ऐसे प्लान का एक विकल्प देने को कहा है, जो सबसे बेहतर और निर्धारित राशि में उपलब्ध हो.
   
ट्राई ने कहा है कि जनहित को ध्यान में रखते हुए सेवा प्रादता कंपनियों और केबल ऑपरेटरों को ग्राहकों द्वारा पहले लिए गए पैक को जारी रखने का निर्देश दिया है. साथ ही बेस्ट फिट प्लान (बीएफपी) तैयार कर ग्राहकों के समक्ष पेश करने को भी कहा है, जिन सेवा प्रदाताओं द्वारा ग्राहकों को यह विकल्प नहीं मुहैया कराया गया है. वह विकल्प पेश करें, इसके लिए चैनल चयन की तिथि को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है. 

ग्राहक सेवा प्रदाता द्वारा मुहैया कराए गए बीएफपी विकल्प को चुनकर उसमें अन्य चैनल भी शामिल कर सकते हैं. किसी ग्राहक द्वारा बीएफपी चुने जाने पर सेवा प्रदाताओं को बदलाव की कार्यवाही को 72 घंटों के भीतर अंजाम देना होगा. टीवी देखने वाले दर्शकों को ट्राई के इस आदेश से बड़ी राहत मिलेगी. खासतौर पर उन लोगों को जो नए नियमों से पूरी तरह अंजान थे और सेवा प्रदाता द्वारा अचानक उन्हें ब्लैक आउट कर दिया गया था.



loading...