दीवाली पर लांच होंगी भारत में 5 नयी कारें, कीमत होगी 6.5 लाख से शुरू

2017-08-24_1skodaqodiaq.jpg 2017-08-24_2tata-nexon.jpg 2017-08-24_3Mitsubishi_Outlander.jpg 2017-08-24_4suzuki-s-cross_827x510_61475035658.jpg 2017-08-24_5ECOSPORT_facelift.jpg

साल 2017 में अब तक कार लॉन्‍च के लि‍हाज से इंडस्‍ट्री में काफी हलचल रही है। 2017 के पहले छह महीने में मारुति‍ की नई डीजायर, टाटा की टि‍गोर, होंडा डब्ल्‍यूआरवी, ह्युंडई की नई वरना, नई मर्सडीज बेंज ई क्‍लास और बीएमडब्‍ल्‍यू 5 सीरि‍ज लॉन्‍च की जा चुकी हैं। लेकि‍न अभी लॉन्‍चिंग का यह सि‍लसि‍ला खत्‍म नहीं हुआ है। फेस्‍टि‍व सीजन या दि‍वाली के आसपास कंपनि‍यां अपनी नई कारों और फेसलि‍फ्ट वेरि‍एंट्स को लॉन्‍च करेंगी। हम यहां आपको कुछ ऑप्‍शन बता रहे हैं जिसके बाद आप इस दि‍वाली अपने घर नई कार लेने का फैसला कर सकते हैं।  

1) स्‍कोडा Kodiaq

स्‍कोडा Kodiaq को कंपनी की वेबसाइट पर डाल दि‍या गया है। इससे साफ हो गया है कि‍ कंपनी इस कार को जल्‍द ही भारत में लॉन्‍च करेगी। इसे 2017 के चौथे क्‍वार्टर में ही लॉन्‍च कि‍या जाएगा। स्‍कोडा की ओर Kodiaq एसयूवी पहली 7 सीटर एसयूवी है और भारत में इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर, टोयोटा फॉर्च्‍यूनर और अपने ही ग्रुप की फॉक्‍सवैगन टि‍गुआन से होगा। स्‍कोडा Kodiaq के लि‍ए 20 हजार रुपए का बुकिंग अमाउंट रखा गया है और डीलर्स का मानना है कि‍ इसकी डि‍लि‍वरी अक्‍टूबर या नवंबर की शुरुआत में होगी। यह भी कहा जा रहा है कि‍ नई स्‍कोडा Kodiaq को पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों में उपलब्‍ध कराया जाएगा। माना जा रहा है कि‍ इस कीमत 25 लाख से 30 लाख रुपए रह सकती है। इस कार को 2.0 लीटर इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है।

2) टाटा नेक्‍सन

टाटा मोटर्स अपनी नई कार नेक्‍सन के साथ कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में उतरने के लि‍ए तैयार है। कंपनी पहले इस कार को दि‍वाली पर लॉन्‍च करना चाहती थी लेकि‍न जीएसटी लागू होने के बाद नेक्‍सन को पहले ही लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। जीएसटी की वजह से कार कंपनि‍यों ने कीमतों को कम कि‍या है जि‍ससे कस्‍टमर्स के पास कई ऑप्‍शन हो गए हैं। ऐसे में नेक्‍सन को भारत में अगस्‍त या सितंबर की शुरुआत में ही लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इस कार का मुकाबला वि‍टारा ब्रीजा, फोर्ड ईको स्‍पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी300 से होगा। इसकी कीमत 6.5 लाख से 10 लाख रुपए हो सकती है

3) मि‍त्‍सुबि‍शी‍ आउटलेंडर

मि‍त्‍सुबिशी‍ इंडि‍या अपने ऑफि‍शि‍यल वेबसाइट पर नई आउटलेंडर को शामि‍ल कर दि‍या है। आउटलेंडर को भारत में 2013 में बेचना बंद कर दिया गया था। लेकि‍न कंपनी ने इसके थर्ड जेनरेशन का फेसलि‍फ्ट पेश कि‍या है जि‍से भारत में भी लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इस कार का मुकाबला ह्युंडई सेंटा फी, होंडा सीआर-वी और फॉक्‍सवैगन टि‍गुआन से होगा।

वेबसाइट के मुताबि‍क , इसमें कई फीचर्स को शामि‍ल कि‍या गया।

4) एस-क्रॉस फेसलि‍फ्ट

मारुति‍ सुजुकी के नए प्रीमि‍यम डीलरशि‍प नेक्‍सा पर पि‍छले साल एस-क्रॉस को शामि‍ल कि‍या गया था। हालांकि‍, सेल्‍स के लि‍हाज से एस-क्रॉस खास सफल नहीं हो पाई है। ऐसे में मारुति‍ सुजुकी इसका फेसलि‍फ्ट वेरि‍एंट लॉन्‍च करने जा रही है। एस-क्रॉस के फेसलि‍फ्ट वेरि‍एंट को 2016 पेरि‍स मोटर शो में पहले ही शोकेस कि‍या जा चुका है। इसके लुक में काफी बदलाव कि‍ए गए हैं। माना जा रहा है कि‍ अक्‍टूबर में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसकी कीमत 8 लाख से 12 लाख रुपए रह सकती है।

5) फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट फेसलि‍फ्ट

फोर्ड अपने ईकोस्‍पोर्ट फेसलि‍फ्ट के साथ दोबारा मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। भारत में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट पहली कार थी। इसके फेसलि‍फ्ट वर्जन में नए अलॉय व्‍हील्‍स, नई टेल लैम्‍प और बीफि‍यर रीयर बंपर हैं। कैबि‍न के अंदर नया टचस्‍क्रीन इंफोसि‍स्‍टम है। इसकी कीमत 7.30 लाख से 11 लाख रुपए रह सकती है।



loading...