ताज़ा खबर

Asia Cup 2018: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को फिर रोंदा, रोहित-धवन का रिकॉर्ड शतक

2018-09-24_RohitDhawan.jpg

टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच दुबई में रविवार को एशिया कप 2018 का तीसरा सुपर फोर मैच खेला गया. इसमें भारत ने रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार शतक की बदलौत 9 विकेट से जीत हासिल की. यह रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे शतक रहा. इससे पहले भारत के गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 237 रन पर रोक दिया. पाक की ओर से शोएब मलिक ने सर्वाधिक 78 रन बनाए. अहम बात यह है कि भारत की पाक पर विकेट के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 237 रन बनाए. इस दौरान दौरान शोएब मलिक ने 78 रन और सरफराज अहमद ने 44 रन की पारी खेली. इसके जवाब में उतरी टीम इंडिया ने रोहित और धवन के शतक की बदलौत 39.3 ओवर में 9 विकेट से जीत दर्ज की. भारत के लिए रोहित और धवन ओपनिंग करने आए. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों के बीच दोहरा शतकीय साझेदारी हुई. इसके बाद धवन 100 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 114 रन बनाकर आउट हो गए. धवन के आउट होने के बाद अंबाती रायडू बैटिंग करने आए.

धवन का शतक पूरा होने के बाद रोहित भी शतक के करीब पहुंच गए थे. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक जड़ा. अहम बात यह रही कि रोहित अंत तक नाबाद रहे. उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 111 रन बनाए. वहीं रायडू 12 रन बनाकर नाबाद रहे. दिलचस्प बात यह रही कि विकेट के लिहाज से पाक पर भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. उसने पाक को 9 विकेट से हराया.

इस मुकाबले में पाक गेंदबाजों का प्रदर्शन फीका साबित हुआ. टीम के दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद आमिर काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 5 ओवर में 41 रन दे दिया और एक भी विकेट नहीं ले पाए. मोहम्मद नवाज ने 7 ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट लिया. वहीं युवा गेंदबाज शाहीद अफरीदी भी विकेट नहीं ले पाए. उन्होंने 6 ओवर में 42 रन दिए. शादाब खान ने 8 ओवर में 54 रन दिए.

इससे पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरुआती 3 विकेट काफी जल्दी झटक लिए. इसके बाद शोएब मलिक और सरफराज अहमद के बीच अच्छी साझेदारी हुई. इसके बाद सरफराज 66 गेंदों में 44 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें कुलदीप यादव ने कैच आउट करवाया. वहीं शोएब 90 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 78 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद का शिकार बने. आसिफ अली ने 30 रन की अच्छी पारी खेली. उन्होंने 21 गेंदों में 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से रन बनाए. ओपनर फखर जमान 31 रन बनाकर आउट हुए. इमाम उल हक 10 और बाबर आजम 9 रन बनाकर आउट हुए.

टीम इंडिया के फास्ट बॉलर्स शुरुआत में विकेट नहीं ले पाए. इसलिए 7 ओवर के बाद कप्तान रोहित ने युजवेन्द्र चहल को बॉलिंग अटैक में लगाया. चहल ने आते ही इमाम उल हक को एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके बाद चहल ने एक और विकेट लिया. इस मैच में उन्होंने 50 वनडे विकेट पूरे किए. चहल ने 9 ओवर में 46 रन देकर 2 विकेट लिए. इस तरह कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 41 रन देकर 2 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट लिए. इस मैच में भुवनेश्वर विकेट नहीं ले पाए.



loading...