तमिलनाडु: सरकारी अस्पताल में गर्भवती महिला को चढ़ा दिया गया HIV संक्रमित खून

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में कांग्रेस और सहयोगी पार्टियां 10-10, डीएमके 20 सीट पर लड़ेगी चुनाव

तमिलनाडु में पीएम मोदी ने की विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ, कहा- उनकी बहादुरी पर पूरे देश को गर्व है

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, ये है शीट शेयरिंग का फॉर्मूला

तमिलनाडु: मद्रास हाईकोर्ट का आदेश, मुफ्त का चावल लोगों को बना रहा आलसी, केवल गरीबों को दी जाए सुविधा

चक्रवाती तूफान 'गाजा ' ने तमिलनाडु में दी दस्तक, 11 लोगों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'गाजा' ने दी दस्तक, 370 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं, कई क्षेत्रों में भारी बारिश

2018-12-26_Tamilnadu.jpg

तमिलनाडु में एक 24 वर्षीय महिला एचआईवी से संक्रमित हो गई है. राज्य के विरुधुनगर जिले के सरकारी अस्पताल में महिला को एचआईवी से संक्रमित खून चढ़ाया गया है. बीते दो सालों में लापरवाही के चलते तीन लैब टेक्नीशियन को सस्पेंड किया जा चुका है. 3 दिसंबर को महिला को एचआईवी से संक्रमित एक पुरुष का खून चढ़ाया गया.

करीब दो साल पहले जब इस व्यक्ति ने रक्त दान किया था तब उसके खून में एचआईवी के संक्रमण पाए गए थे. उसे हेपेटाइटिस-बी भी था. ये जांच सरकारी अस्पताल की लैब में की गई. हालांकि उसे इस बारे में कुछ नहीं बताया गया. अधिकारियों ने बताया कि बीते महीने भी व्यक्ति ने सरकारी बल्ड बैंक में रक्त दान किया था. जब तक एचआईवी संक्रमण के बारे में कुछ पता चलता तब तक महिला को खून चढ़ाया जा चुका था.  
 
महिला के एचआईवी से संक्रमित होने के बाद एंटी-रेट्रोवाइरल उपचार किया गया. प्राधिकारियों का कहना है कि बच्चे को भी एचआईवी हुआ है या नहीं ये उसके जन्म के बाद ही पता चल पाएगा. आपको बता दें एचआईवी संभोग, संक्रमित खून से फैलता है. इसके अलावा अगर मां एचआईवी से संक्रमित है तो उसके बच्चे को भी ये हो सकता है. एचआईवी वायरस से संक्रमित मां का दूध यदि बच्चो को पिलाया जाए तो उससे भी बच्चे को एचआईवी हो सकता है.

इस मामले पर तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉक्टर आर मनोहरन का कहना है कि खामी दो बार हुई है. हमें लैब टेक्नीशियन पर शक है, जिसने एचआईवी का परीक्षण नहीं किया. यह दुर्घटनावश हुआ है जानबूझकर नहीं किया गया. हमने जांच के आदेश दे दिए हैं. हम उस व्यक्ति का भी इलाज कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से महिला और उसके पति को इस कथित लापरवाही के बाद नौकरी और मुआवजे की पेशकश की गई है.



loading...