अफगानिस्तान में ईद पर 3 दिन का संघर्ष विराम, तालिबान ने मानी सरकार की बात

शरणार्थी बच्चों से मिलने के बाद ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने पहनी ऐसी जैकेट देखकर मचा बवाल, ट्रम्प को देनी पड़ी सफाई

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न बनीं माँ, ऐसा करने वाली दूसरी महिला, इससे पहले बेनजीर ने बेटी को जन्म दिया था

डोनाल्ड ट्रंप ने बदला फैसला, अमेरिका में अवैध प्रवासियों के बच्चे अब परिवार से नहीं बिछड़ेंगे

ट्रंप से मुलाकात के हफ्तेभर बाद चीन पहुंचे किम, 4 महीने में तीसरा दौरा, जिनपिंग से करेंगे मुलाकात

चीनी राजदूत ने कहा- भारत-पाकिस्तान और चीन मिलकर रच सकते हैं इतिहास, हम एक और डोकलाम नहीं चाहते

जापान के ओसाका शहर में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 3 मरे, 50 घायल, बुलेट ट्रेन भी रोकी गई

2018-06-09_taliban.jpg

अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान ने अफगान सुरक्षा बलों के साथ ईद के मौके पर तीन दिन का संघर्षविराम रखने की घोषणा की है. हालांकि, विदेशी बलों के खिलाफ उसका अभियान जारी रहेगा. अफगानिस्तान में 2001 में शुरू हुई अमेरिकी कार्रवाई के बाद यह पहला मौका है, जब तालिबान ईद के दौरान संघर्षविराम को राजी हुआ है.

अफगान सरकार की ओर से रमजान के मौके पर एक सप्ताह लंबे संघर्षविराम की घोषणा के दो दिन बाद आतंकी संगठन तालिबान ने मीडिया में यह बयान जारी किया है कि वह तीन दिन का संघर्षविराम रखने पर सहमत हैं. तालिबान की तरफ से कहा गया है कि अगर इस दौरान उन पर हमले होते हैं तो उसका वह अपना बचाव मजबूती के साथ करेंगे.

तालिबान ने एक संदेश में कहा है, सभी मुजाहिद्दीन को ईद उल फितर के पहले तीन दिन तक अफगान बलों पर हमला नहीं करने का निर्देश दिया गया है. इस संदेश में तालिबान ने आगे कहा, लेकिन अगर मुजाहिद्दीनों पर हमले होते हैं तो हम मजबूती से खुद का बचाव करेंगे. लेकिन विदेशी बलों के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा यह संघर्षविराम उन पर लागू नहीं होता है.

अफगान सरकार ने दो दिनों पहले (गुरुवार) ही तालिबान के साथ एक हफ्ते तक संघर्षविराम का एलान किया था. गनी ने इससे जुड़ा एक ट्वीट भी किया था जिसमें उन्होंने संघर्षविराम की तारीखों का भी ऐलान किया था. गनी ने हाल ही में कहा था कि इस संघर्षविराम के बारें में सकारात्मक होना बेहद जल्दबाजी होगी. हम नहीं जानते कि आने वाले कुछ दिनों या उसके बाद क्या होगा. 



loading...