स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश तो चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया

2019-07-16_SwatantraDevAndChandra.jpg

भारतीय जनता पार्टी ने आज अहम फेरबदल करते हुए उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में नए पार्टी अध्यक्षों की नियुक्ति की है. स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है तो चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

उत्तर प्रदेश में महेंद्रनाथ पांडेय के केंद्र सरकार में जाने की वजह से पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए नए चेहरे की तलाश कर रही थी. स्वतंत्र देव सिंह योगी सरकार में परिवहन मंत्री और मध्य प्रदेश के प्रभारी भी हैं. वहीं, महाराष्ट्र में अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे रावसाहेब पाटिल ने केंद्र सरकार में मंत्रालय मिलने के चलते इस्तीफा दे दिया था. अब यह जिम्मेदारी चंद्रकांत पाटिल को दी गई है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

इस साल हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय और महाराष्ट्र के पार्टी अध्यक्ष रावसाहेब पाटिल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. भाजपा की 'एक व्यक्ति एक पद' नीति के तहत दोनों प्रदेश अध्यक्ष के पद पर बने नहीं रह सकते थे.

पार्टी में स्वतंत्र देव सिंह को बेहद साधारण व्यक्तित्व का धनी माना जाता है. इसके पहले वे यूपी भाजपा में प्रदेश महामंत्री, प्रदेश उपाध्यक्ष और युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं. वे लंबे समय तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता भी रहे हैं. लोकसभा चुनाव में उन्होंने मध्यप्रदेश में भाजपा की चुनावी कमान संभाली थी और 29 में से 28 सीटें जिताकर शानदार प्रदर्शन किया था. यह जीत इस मायने में भी अर्थपूर्ण है कि कुछ ही महीने पहले मध्यप्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. मौजूदा नियुक्ति को उनके उसी शानदार परिश्रम का फल बताया जा रहा है. 
 
चंद्रकांत दादा पाटिल भी महाराष्ट्र भाजपा के कद्दावर नेता हैं. वे भी बेहद साधारण परिवार से आते हैं. प्रदेश संगठन में अनेक पदों पर रहने के अलावा वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे हैं. शुरुआती दौर के बाद वे एबीवीपी के पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए थे.


 



loading...