आज रायबरेली से नामांकन दाखिल करने से पहले रोड शो करेंगी सोनिया गांधी, प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी भी रहेंगे साथ

नोएडा में 3 सेक्स वर्कर के साथ 9 लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, 7 गिरफ्तार

लखनऊ में बड़ा दर्दनाक हादसा, शादी समारोह से लौट रही गाड़ी नहर में गिरी, 7 बच्चों के बहने की आशंका

सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का विवादित बयान, कहा- ‘वंदे मातरम्’ बोलना इस्लाम के खिलाफ है

अयोध्या बम ब्लास्ट केस में 4 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा, 1 आरोपी बरी

यूपी में बिगड़ी कानून-व्यवस्था को लेकर अखिलेश यादव ने राज्यपाल राम नाईक से की मुलाकात, बीजेपी सरकार पर बोला हमला

लोकसभा चुनाव में हार पर कांग्रेस का मंथन, ज्योतिरादित्य सिंधिया की मीटिंग में शामिल नहीं हुए ये कांग्रेसी नेता

2019-04-11_SoniaGandhi.jpg

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी आज गुरुवार को रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगी. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहेंगी. सोनिया इस सीट पर 2004 से प्रतिनिधित्व करती आ रहीं हैं. इस बार उनका मुकाबला कभी कांग्रेस में रहे दिनेश प्रताप सिंह से है. दिनेश को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है.

तय कार्यक्रम के अनुसार सोनिया सुबह केंद्रीय कार्यालय में हवन-पूजन करेंगी. इसके बाद रोडशो शुरू होगा, फिर कलेक्ट्रेट कार्यालय में नामांकन दाखिल करेंगी. दोपहर बाद वे भुएमऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी. 

रायबरेली सीट पर सपा-बसपा गठबंधन ने उम्मीदवार नहीं उतारा है. इस सीट पर 5वें चरण में 6 मई को मतदान होगा. सोनिया ने साल 2004, 2006 के उपचुनाव, 2009 और 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की. साल 1957 के बाद कांग्रेस ने इस सीट पर उपचुनाव सहित 19 बार जीत दर्ज की है.

इस सीट से कांग्रेस को 1977, 1996 और 1998 में हार का सामना करना पड़ा. आपातकाल के बाद 1977 में भारतीय लोक दल के राज नारायण ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को हराया था. जबकि, 1996 एवं 1998 में भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार सिंह ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. यहां से फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू, शीला कौल और सतीश शर्मा चुनाव लड़ चुके हैं.



loading...