सोदीमेजो हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग आदमी

2016-08-30_sodimejo.jpg

सोदीमेजो बन गए हैं दुनिया के सबसे लम्बे उम्र तक जीने वाले शख्स. इंडोनेशिया के सोदीमेजो उर्फ महब गोथो को इस दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के खिताब के लिए चुना गया है. 145 साल के सोदीमेजो की डेट ऑफ़ बर्थ 31 दिसंबर, 1870 बताई जाती है. सोदीमेजो फिलहाल मध्य जावा के सरगेन इलाके के एक गांव में रहते हैं.

सोदीमेजो बताते हैं कि उन्होंने अपनी युवा अवस्था में डच औपनिवेशिक शासकों को भी देखा था. कह सकते हैं उम्र के इस पड़ाव पर भी सोदीमेजो काफी एक्टिव हैं हर रोज एक पैकेट सिगरेट पीते हैं, और घर के सामने बैठकर रेडियो सुनते रहते हैं. हालाँकि उनके सुनने की शक्ति काफी कम हो गयी है. लोगों को उनसे बात करने के लिए ऊँची आवाज़ में बोलना पड़ता है और धीरे-धीरे दबी जुबान में वह लोगों की बातों का जवाब भी देते हैं. 

सोदीमेजो अपने नातियों के साथ रहते हैं. दांत न होने के कारण उन्हें मुलायम खाना ही दिया जाता है. उनके नाती (सूर्यांतो) के मुताबिक, अब तक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड या दूसरे किसी संगठन द्वारा उनके रिकॉर्ड में आने की पुष्टि नहीं हुई है. सूर्यांतो ने कहा कि सोदीमेजो तो अपनी अंतिम पत्नी के साथ ही मरना चाहते थे. जिनका देहान्त 1993 में हो गया था. लेकिन 23 साल गुजर जाने के बाद वह आज भी जीवित हैं और अपने बचे हुए दिनों में दुनिया को देख रहे हैं.
 



loading...