दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, वायु गुणवत्ता 700 के पार

सिग्‍नेचर ब्रिज पर किन्‍नरों ने निर्वस्त्र होकर की अश्लील हरकतें, सोसिल मीडिया पर विडियो वायरल, मामला दर्ज

दिल्ली के वसंत कुंज में डबल मर्डर, आरोपी दर्जी ने बताई फैशन डिजाइनर की हत्या की वजह

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा पिज्जा लुटेरा गैंग, ऑर्डर देकर डिलीवरी ब्‍यॉय से करते थे लूटपाट

दिल्ली: जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के हॉस्टल में ऐथलीट पालेंदर चौधरी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

छठ पूजा 2018: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, 13 और 14 नवंबर को इन रास्तों पर जाने से बचें

सीबीआई ने घूस लेने के आरोप में दिल्ली सरकार के जीएसटी असिस्टेंट कमिश्नर जितेंद्र जून को किया गिरफ्तार

2018-11-05_AirPollution.jpg

दिल्ली में आज सुबह धुंध छाया रहा, तापमान में भी गिरावट देखने को मिली. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. धूलकणों में भी इजाफा हुआ है. सफर के आंकड़ों के अनुसार साल में पहली बार सूचकांक 500 के पार पहुंच गया है. सोमवार को दिल्ली के शाहदरा में 757, मंदिर मार्ग पर वायु गुणवत्ता 707, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम के पास 676, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास 681, पंजाबी बाग में 611, आनंद विहार में 752, पूसा रोड पर 748 के स्तर पर पहुंच गया है. यह हवा का बेहद खतरनाक स्तर है. हवा के इस खतरनाक स्तर पर होने से दिल्लीवासी रोज 30-35 सिगरेट के बराबर धुआं अपने अंदर ले रहे हैं.

शाहदरा में वायु गुणवत्ता 757- 34 सिगरेट के बराबर
आनंद विहार में 752- 34 सिगरेट के बराबर
पूसा रोड पर 748- 34 सिगरेट के बराबर
मंदिर मार्ग पर 707- 32 सिगरेट के बराबर
ध्यानचंद स्टेडियम के पास 676- 31 सिगरेट के बराबर
नेहरू स्टेडियम के पास 681- 31 सिगरेट के बराबर
पंजाबी बाग में 611- 28 सिगरेट के बराबर

राजधानी की आबोहवा में पिछले दो दिनों से हुई तेजी से बढ़ी नरमी के कारण अगले सप्ताह दिल्ली वालों को रजाइयां निकालनी पड़ सकती हैं. दिल्ली में रात का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री पहुंचने के आसार हैं, लिहाजा यहां सर्दी दस्तक देने वाली है.    
  
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में अगले सप्ताह अधिकतम तापमान 28 से 30 के बीच बने रहने की संभावना है, लेकिन न्यूनतम तापमान का ग्राफ रात में 13 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को न्यूनतम तापमान दो डिग्री गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस पर रहने की संभावना है. 

वहीं, मंगलवार को इसमें एक डिग्री की गिरावट दर्ज होने की संभावना है, जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. इसके साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को भी यहां का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शहर में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गठित 52 टीमों ने क्लीन एयर कैंपेन के तहत लाखों रुपये का जुर्माना किया. यह कार्रवाई दिल्ली-एनसीआर में रविवार को की गई. 

1-10 नवंबर तक चलाए जा रहे क्लीन एयर कैंपेन के तहत रविवार को टीम ने प्रदूषण से संबंधित मिलीं 368 शिकायतों पर फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और दिल्ली में कार्रवाई की. इस दौरान आरोपियों पर 83.55 लाख रुपये का जुर्माना किया गया. वहीं, निर्माण कार्य से संबंधित 119 शिकायतें मिलीं. इसके अलावा, ट्रैफिक जाम, वाहनों से प्रदूषण, कचरा जलाने, औद्योगिक इकाईयों से प्रदूषण, धूलकण, लैंडफिल साइट पर आग से प्रदूषण की शिकायतें भी मिलीं हैं.

वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर को देखते हुए संबंधित प्राधिकरणों को निर्माण कार्य रोकने सहित ट्रैफिक प्रबंधन में सुधार के लिए कदम उठाए गए। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सभी निर्माण और खुदाई पर प्रतिबंध के साथ साथ स्टोन क्रेशर और हॉट मिक्स प्लांट बंद करा दिए गए हैं.



loading...