पहले की अपेक्षा जल्दी बाहर निकल सकेंगे समार्ट कार्ड धारक : दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो में लड़की ने दीपक कलाल को जड़ा जोरदार थप्पड़, Video वायरल

दिल्ली में महिलाओं के मुफ्त मेट्रो सफर पर सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार ने पूछा ये अहम सवाल

दिल्ली सरकार को बड़ा झटका, केंद्र सरकार ने 'मेट्रो फ्री राइड' प्रस्ताव को किया खारिज

केजरीवाल के मुफ्त मेट्रो सफर को पूर्व प्रबंध निदेशक ई. श्रीधरन ने बताया नुकसानदायक, PM मोदी को लिखा खत

अब दिल्ली में मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को नहीं देना होगा किराया, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त में सफर, आज सीएम अरविंद केजरीवाल कर सकते हैं घोषणा

AFC.jpg

अब स्मार्ट कार्ड से सफर करने वाले लोगों की परेशानी कम होने वाली है. दिल्ली मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए कुछ बदलाव करने का मन बनाया है. स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वाले अब मेट्रो से उतरने के बाद बाहर आने के लिए देर तक इंतजार नहीं करेंगे. दिल्ली मेट्रो ने आधे एएफसी एग्जिट गेटों को सिर्फ स्मार्ट कार्ड धारकों के आरक्षित करने निर्णय लिया है. इन गेट्स का इस्तेमाल वही कर सकते हैं जिनके पास होगा स्मार्ट कार्ड यानि अब ट्रेवल हुआ और भी आसान.

डीएमआरसी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के 50 प्रतिशत गेट अब स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए होंगे. 50 प्रतिशत ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन को (AFC) को  ‘एक्जिट गेट’ के रूप में बदला जा रहा है. ध्यान दें, दिल्ली मेट्रो में लगभग रोजाना 70 प्रतिशत यात्री स्मार्ट कार्ड के ज़रीय अपनी यात्रा तय करते हैं. डीएमआरसी ने इसी को देखते हुए यह फैसला लिया है. इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. अभी दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के सभी स्टेशनों में 1073 ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन के लिए एक्जिट गेट मौजूद हैं। इनमें से 500 ‘एक्जिट गेट’ को खास तौर पर स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए ‘केवल कार्ड’ आउट एक्जिट गेट में बदला जा रहा है।

इस अभियान का लक्ष्य डेडिकेटिड गेट द्वारा स्मार्ट कार्डधारी यात्रियों को जल्दी व आसानी से बाहर आने की सुविधा प्रदान करना है। जुलाई के अंत तक सभी स्टेशन पर ये बदलाव पूरी तरह से होना तय है. दिल्ली मेट्रो अभी फिलहाल  213 किलोमीटर नेटवर्क का संचालन कर रही है। इसमें कुल 160 स्टेशन हैं। औसत राइडरशिप 26 लाख से अधिक है। एक अनुमान के मुताबिक, इनमें से लगभग 18 लाख यात्री हर दिन मेट्रो स्मार्ट कार्ड का इस्तेलमाल करते हैं।



loading...