ताज़ा खबर

शूटिंग रिपोर्ट : प्रेमी युगल के लिए मोक्ष म्यूज़िक लाया है ‘बिरह गीत-लागे न जिया ओ पिया’, खूबसूरत वादियों में शूट करने पहुंची डिंपल राज

2018-03-23_singerdimpleraj.jpg

मोक्ष म्यूज़िक की स्टार डिंपल राज पहुंची नज़फगढ़ शूट करने बिरह गीत ‘लागे न जिया ओ पिया’. ध्यान देने वाली बात है इस गाने को डिंपल राज ने बेहद मार्मिक अंदाज़ में गाया है. सूफी बोल और बेहतरीन धुन से सजा यह गाना दो प्यार करने वालों की बिछड़न को दर्शाता है. क्या खूबसूरत बोल हैं - ‘तुम बिन लागे न जिया ओ पिया...करूँ कासे बतियाँ ओ पिया...सूनी गलियां हमारी...सूना-सूना है जहां’. वाकई में डिंपल राज की गायिकी काबिल-ए-तारीफ है.

इसमें सिर्फ डिंपल राज ने अपनी आवाज़ ही नहीं दी है, बल्कि एक अभिनेत्री के रूप में काम भी किया है. अपने अनुभव के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, ‘मुझे बहुत मजा आया रितुराज जी के साथ काम करके. उनके काम को कराने का ढंग वाकई में मुझे बेहद पसंद आया. इस गाने को लेकर मैं काफी घबरा गयी थी. रिकॉर्डिंग के समय राज महाजन सर ने मुझे इसके उतार-चढ़ाव के बारे में काफी कुछ समझाया. तब जाकर इस गाने को रिकॉर्ड कर पाई. एक बात कहूँगी मैंने कैमरे के आगे भी काम किया है और माइक के पीछे भी. दोनों में कैमरे के आगे काम करना मुझे थोड़ा ज्यादा कठिन लगा. हालांकि कैमरे के आगे मेरा अनुभव अधिक नहीं है.

नज़फगढ़ की खूबसूरत वादियों पर फ़िल्माये गये इस खूबसूरत गाने के बारे में विडियो निर्देशक रितुराज ने कहा कि हमने इससे पहले भी डिंपल राज के साथ काम किया है. हालांकि पहले हमने माता की आरती की थी और इस बार थोड़ा अलग फ्लेवर लेकर आयें हैं. मैंने जब इस गाने को सुना एक दम मेरे दिमाग में इसका कांसेप्ट आ गया. हालाँकि इतना आसान नहीं था उसे शूट करना. इसमें हमने ऐसी कहानी दिखाई है जो आम न होकर भी आम है. किस तरह से दो लोग प्यार करते हैं...कैसे अलग होते हैं...फिर मिलते हैं या नहीं...ये देखना वाकई में दिलचस्प होगा. सभी कलाकारों ने अच्छा काम किया है. अपना-अपना रोल सभी ने बखूबी निभाया है. शूटिंग के दौरान स्थानीय लोगों ने खूब सहयोग दिया. यहाँ मैं इसके म्यूज़िक डायरेक्टर राज महाजन के बारे में भी कुछ कहना चाहूँगा. मैंने पहले भी इनके कई गाने सुने हैं मुझे सभी गाने पसंद आते हैं. लेकिन ‘लागे न जिया ओ पिया’ मेरा खासतौर से फेवरेट हो गया है. मैंने शूट से लेकर अब तक इसे 50 बार सुन लिया है. उनकी संगीत की समझ वाकई में उम्दा है.

समीर श्रीवास्तव की कलम से निकले इन शब्दों को खूबसूरत बनाया संगीत निर्देशक राज महाजन ने. इस बारे में राज महाजन ने कहा, ‘समीर श्रीवास्तव ने वाकई में एक खूबसूरत गाना लिखा है. जिसे पढ़ते ही मेरे होंठ अपने आप ही उसे गुनगुनाने लगे जब इसपर काम किया तो बनकर तैयार हुआ यह गाना, जिसे अपनी आवाज़ से कर्णप्रिय बनाया डिंपल राज ने. सच कहूँ तो यह धुन मेरी चुनिन्दा धुनों में से एक है. उम्मीद है आपको यह गाना खूब पसंद आयेगा.”                                                                                   

किसी भी गाने को सफल बनाने का दारोमदार तीन ज़रूरी तत्वों पर होता है ‘बोल...धुन...गायिकी’. इस गाने में आपको तीनों चीजें बखूबी मिलेंगी. जल्द ही संगीत प्रेमी इस गाने को विश्वस्तर पर न सिर्फ सुन सकेंगे बल्कि देख सकेंगे.

अवल तो इस गाने को प्रसिद्ध संगीत कम्पनी मोक्ष म्यूज़िक ही रिलीज़ करेगी. लेकिन यह गाना मोक्ष म्यूज़िक के बाकी गानों से काफी अलग है. इसे ख़ास बनाता है इसका रिदम पैटर्न. जिसे बनाते वक्त राज महाजन ने नए और पुराने संगीत दोनों को मिलाया है. तबले और सरोद के बेहतर मिश्रण ने इस गाने को कर्णप्रिय बना दिया. 

दो लोगों की प्यार की तड़प को दर्शाते ‘लागे न जिया ओ पिया’ का संगीत दिया है राज महाजन ने. अपने स्वर से सजाया है डिंपल राज ने और समीर श्रीवास्तव द्वारा इसके बोल लिखे गये हैं. वहीँ इसके विडियो निर्देशन की कमान संभाली रितुराज ने. जल्द ही मोक्ष म्यूज़िक द्वारा इसका ऑडियो-विडियो रिलीज़ किया जायेगा. 



loading...