RBI जल्द खत्म करेगा बैंक से वीकली विदड्रॉल लिमिट, सरकार ने दिए संकेत

2017-02-03_Economi-Affairs-Secretary-Das.jpg

सरकार ने संकेत दिए हैं कि 24 हजार रुपए की वीकली कैश विदड्रॉअल लिमिट खत्म करने पर फैसला जल्द लिया जा सकता है। फाइनेंस सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि बेहद कम लोग हफ्ते में 24 हजार या महीने में 96 हजार रुपए सेविंग अकाउंट से निकालते हैं, इसे देखते हुए जल्द RBI वीकली विदड्रॉअल लिमिट हटाने का फैसला ले सकती है।

सरकार ने गत 8 नवंबर को 1000 और 500 के नोटों का चलन बंद कर दिया था। जनता से उन्हें अपने बैंक खातों में जमा कराने या बैंकों, रिजर्व बैंक या डाकखानों से बदलवाने का आदेश दिया था। इसके कारण बाजार में नोटों की कमी पड़ गयी और स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बैंक निकासी पर सीमा तय कर रखी है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा, बचत बैंक खाते से सप्ताह में निकासी की 24,000 की सीमा को छोड़ कर अब अन्य सभी पाबंदियां हटायी जा चुकी हैं। यह सीमा भी अब कुछ ही दिन की बात है।

दास ने कहा, "हफ्ते में 24 हजार रुपए निकालने की लिमिट को भी जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा, ये कुछ ही वक्त की बात है। करंसी सप्लाई और उसका मैनेजमेंट RBI की जिम्मदारी है और वो जल्दी ही वीकली कैश विदड्रॉअल लिमिट पर भी फैसला ले लेगी। केवल कुछ ही लोग हैं, जो हर हफ्ते एक लाख रुपए निकालते हैं। इस तरह से देखा जाए तो अब किसी तरह का रिस्ट्रिक्शन नहीं है। नोटबंदी के एलान के 90 दिनों के भीतर रिमोनेटाइजेशन की प्रोसेस पूरी होने के करीब है। ये बताता है कि हमने किस तरह से इस जिम्मेदारी को निभाया।"

बता दें कि RBI ने 1 फरवरी से ATMs से कैश विदड्राॅअल की लिमिट में ढील दी थी। अब एक बार में 24 हजार रुपए निकाल सकते हैं, लेकिन अगली बार पैसा निकालने के लिए एक हफ्ते इंतजार करना होगा। 

दास ने यह भी कहा कि करंसी की आपूर्ति और उसका प्रबंध भारतीय रिजर्व बैंक का काम है। बचत बैंक खातों से निकासी की बची खुची सीमा हटाने का निर्णय केंद्रीय बैंक ही निकट भविषय में लेगा। उन्होंने कहा कि बचत बैंक खातों से एक माह में केवल कुछ गिनी चुनी निकासियां ही एक लाख तक की होती हैं। इसलिए आज भी व्यावहारिक तौर पर बैंक निकासी पर कोई सीमा नहीं रह गयी है। मुझे लगता है कि वापस लिए गए नोटों की जगह नए नोट डालने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। मैं करीब-करीब इस लिए कह रहा हूं क्योंकि अभी 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा बनी हुई है।



loading...