शेयर बाजार: अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी 11000 के पार

2018-07-12_sensexnifty.JPG

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार ने नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 245.98 प्वाइंट की जोरदार तेजी के साथ 36511.88 के स्तर पर पहुंच गया है जो अब तक का सबसे ऊपरी स्तर है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी में भी जोरदार उछाल देखा जा रहा है, निफ्टी ने शुरुआती कारोबार में ही 11025 की ऊंचाई को छुआ है, फिलहाल निफ्टी में 76.85 प्वाइंट की तेजी है. निफ्टी का रिकॉर्ड स्तर 11171.55 है जिसे इसने इस साल जनवरी में छुआ था.

शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में जोरदार उछाल देखा जा रहा है, सबसे ज्यादा बढ़त पीएसयू बैंक, मेटल और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में देखी जा रही है. बाजार में तेजी की मुख्य वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और विदेशी बाजारों से मिल रहे सकारात्मक संकेत हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव करीब 6 प्रतिशत तक घट गया है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से निफ्टी पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है. इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के शेयरों में सबसे ज्यादा मजबूती है.

सेंसेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में देखी जा रही है, सेंसेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर 1054.65 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया है, शेयर में आई तेजी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, कंपनी की कुल मार्केट कैप 6.65 लाख करोड़ रुपए को पार कर चुकी है.



loading...