IND vs ENG: आज से लॉर्ड्स में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मुकाबला, जानें कब, कैसे और कहाँ देखें मैच

2018-08-09_IndiavsEnglad2ndTest.jpg

लॉर्ड्स में आज गुरुवार से भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. इंग्लैंड पहला मैच जीतकर पांच टेस्ट की सीरीज में 1-0 से आगे है. लॉर्ड्स में आंकड़ों में मेजबान टीम का पलड़ा भारी है. यहां इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 17 टेस्ट खेले. इनमें 11 जीते, दो हारे और 4 ड्रॉ हुए. लॉर्ड्स में टॉस जीतने वाली टीम का सक्सेस रेट 55% है, लेकिन भारत यहां टॉस जीतकर टेस्ट कभी नहीं जीत पाया.

2014 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में यहां इंग्लैंड को हरा दिया था. चार साल पहले की टीम में मुरली विजय, अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और विराट कोहली थे. ये सभी मौजूदा टीम में भी शामिल हैं. इनके पास इंग्लिश परिस्थितियों का अच्छा अनुभव है. 2014 में लॉर्ड्स टेस्ट में मुरली ने 95, रहाणे ने 103 और जडेजा ने निचले क्रम में उतरकर 68 रन की पारी खेली थी.

मैच के दो दिन पहले लॉर्ड्स की पिच पर काफी घास थी. हालांकि, मैच शुरू होने से पहले इसकी छंटाई होने की उम्मीद है. इसके बावजूद पिच सूखी रहेगी. इससे यहां स्पिनर्स को फायदा मिल सकता है. भारत दो स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकता है. कोहली ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके संकेत भी दिए. टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी कहा, भारतीय टीम के लिए गेंदबाजों को चुनना आसान नहीं, लेकिन फैसला परिस्थितियों और रणनीति के हिसाब से होगा. पहले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन सात विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे. इशांत ने छह और मोहम्मद शमी-उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए थे.

लॉर्ड्स में भारत की सबसे बड़ी चिंता उसकी बल्लेबाजी है. पहले टेस्ट में कोहली और पंड्या को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने निराश किया. ऐसे में शिखर धवन की खराब फॉर्म के चलते चेतेश्वर पुजारा को आखिरी एकादश में शामिल किया जा सकता है. पुजारा अगर टीम-11 में शामिल हुए तो वे लोकेश राहुल या मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. उपकप्तान अंजिक्य रहाणे भी आउट ऑफ फॉर्म हैं. 2014 के इंग्लैंड दौरे में उन्होंने यहां शतक लगाया था. पिछले टेस्ट में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर सके थे. बल्लेबाजी के अलावा विकेट के पीछे भी उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा था.

टीमें:

भारतः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टर कुक, किटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोइन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स.



loading...