SBI ने दी सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने पर राहत, 75 फीसदी तक घटाया चार्ज

2018-03-13_sbi.jpg

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI ) ने अपने खाता धारकों को एक बड़ी राहत दी है. SBI ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने वाले पर लगने वाले चार्ज में बड़ी कटौती कर दी है. इस चार्ज में करीब 75 प्रतिशत तक की कटौती की गई है. ये नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी और इसका SBI के करीब 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा. 

SBI ने कहा कि उसने यह फैसला तमाम हितधारकों की ओर से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं के आधार पर लिया है.

जानकारी के मुताबिक , अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने पर 50 के बजाए 15 रुपए प्रतिमाह का चार्ज देना होगा. उसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपए प्रति माह कर दिया गया है. वहीं 10 रुपए का जीएसटी भी एक निश्चित स्थिति में लागू होगा. आपको बता दें कि खाते में एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने पर शुल्क लगाए जाने के SBI के फैसले का तीखा विरोध हुआ था.

बता दें कि 1 अक्टूबर 2017 से ही ऐसे SBI खाताधारक जो कि मैट्रो और शहरी क्षेत्र में रहते हैं के लिए खाते में 3,000 रुपए रखना अनिवार्य कर दिया गया था. वहीं जो खाताधारक अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहते हैं उनके लिए यह सीमा 2,000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले खाताधारकों के लिए यह सीमा 1,000 रुपए निर्धारित की गई थी.



loading...