Sawan 2019: आज है सावन का पहला सोमवार, मंदिरों में लगी भक्तों की लंबी भीड़, जानिए- व्रत कथा-पूजन विधि

2019-07-22_SomvarSawan.jpg

आज सावन का पहला सोमवार है. सावन के महीने में भगवान शिव साक्षात शिवलिंग में विराजमान रहते हैं. सावन का महीना यानी शिव की भक्ति. इस महीने में भोलेनाथ के दर्शन के लिए लोग दूर-दराज जाते हैं. यह महीना भोलेनाथ को खुश करने के लिए अत्यंत प्रिय है. भगवान विष्णु के सो जाने के बाद इस महीने में भगवान शिव तीनों लोक की रक्षा करते हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि बाकी दिनों की अपेक्षा सावन महीने में शिव जी की पूजा करने से दोगुना फल मिलता है.

सोमवार का व्रत शाम तक रखा जाता है. इस दिन भोलेशंकर को गंगाजल, बेलपत्र,सुपारी,पुष्प,धतूरा, दूवी यादि चीजों को चढ़ाया जाता है. कच्चा दूध शंकर भगवान को चढ़ाया जाता है. इसके बाद सोमवार व्रत कथा सुना जाता है.


मान्यता है कि सावन का सोमवार करने से पूरे वर्ष के सोमवार व्रत का फल मिलता है. शिव जी के किसी भी व्रत को तीन पहर तक ही करते हैं. उसके बाद भोजन कर लेते हैं.
सावन में शिव जी की पूजा में बेलपत्र जरूर रखें. साथ ही बैंगन का सेवन पूरे सावन नहीं करना चाहिए शास्त्रों में बैंगन को अशुद्ध माना जाता है. सावन यानी रिमझिम बारिश के साथ चारों तरफ हरियाली होती है. इसलिए इस महीने में पेड़-पौधे काटने से बचना चाहिए.
 



loading...