‘Bharat’ Movie Review: बड़े पर्दे पर रिलीज हुई सलमान खान की ‘भारत’ मिले इतने स्टार

2019-06-05_BharatMovieReview.jpg

फिल्म- भारत
निर्देशक- अली अब्बास जफर 
कलाकार- सलमान खान, कटरीना कैफ, सुनील ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, सोनाली कुलकर्णी, दिशा पटानी आदि
रेटिंग- ***

बॉलीवुड के दबंग सुपरस्टार सलमान खान के फैंस को ईद के मौके पर उनकी फिल्म ‘भारत’ का तोहफा मिला है. आज सलमान खान की ‘भारत’ रिलीज हो गई है. इस फिल्म में देश के बंटवारे से शुरू हुई कहानी को दिखाया गया है. फिल्म में 1947 से 2010 तक के वक्त को जीवंत किया गया है. इसमें सलमान की उम्र के अलग-अलग पड़ावों को दिखाया गया है. एक बार फिर इस फिल्म में सलमान, कटरीना कैफ के साथ नजर आ रहे हैं. इनकी जोड़ी का अभी तक अच्छा रिकॉर्ड रहा है.

कहानी- भारत की कहानी शुरू होती है 2010 से, जहां सलमान खान (भारत) उम्रदराज शख्‍स के रोल में नजर आते हैं. बाजार में उसकी राशन की दुकान होती है. यहां भारत का जिगरी दोस्‍त विलायती (सुनील ग्रोवर) भी होता है. यहां एक डीलर दुकान बेचकर मॉल बनाना चाहता है, जिसे भारत सबक सिखाकर भगा देता है. अगले दिन भारत का जन्‍मदिन होता है जिसे वह हर साल की तरह अटारी स्‍टेशन पर रेल के साथ भागते हुए काटता है. हालांकि उसका असल जन्‍मदिन इस दिन नहीं होता है. वह इस दिन रेल से भारत आया था. देश के बंटवारे का सीन काफी इमोशनल कर देने वाला था, जब जैकी श्रॉफ अपने परिवार के पास ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे वहीं रह जाते हैं. उस वक्त वे छोटे से भारत(सलमान) को परिवार की पूरी जिम्मेदारी सौंप देते हैं. सलमान इसमें रशियन सर्कस से लेकर अपनी बूढ़ापे तक की कहानी का जिक्र करते हैं.

डायरेक्शन - इस फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है।. इससे पहले वे सलमान के साथ ‘सुल्तान’ और ‘टाइगर जिंदा है’ बना चुके हैं. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थीं. ‘भारत’ को देखकर भी ऐसा ही कुछ लग रहा है. फिल्म में अलग-अलग वक्त को दिखाया गया है. एक वक्त से दूसरे में जाने में डायरेक्टर ने बहुत अच्छा काम किया है. इसे देखकर आपको ऐसा बिल्कुल नहीं लगेगा कि एक सीन के बाद दूसरा सीन एकदम से कैसे आ गया है. फिल्म की बारीकियों पर ध्यान दिया गया है.

एक्टिंग- अभिनय की अगर बात करें तो यह फिल्म एक अभिनेता के रूप मे सलमान की सबसे बेहतरीन फिल्म है. इस फिल्म मे वह आपको हंसाते हैं आपको रुलाते हैं और कई बार उम्मीद से परे जाकर आपको चौकाते हैं. कटरीना कैफ के अभिनय के स्तर पर यह सबसे बेहतरीन फिल्म है. सुनील ग्रोवर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराते हैं. तकनीकी स्तर पर बात की जाए तो फिल्म की सिनेमैटोग्राफी कमाल की है. फिल्म के एडिटिंग डिपार्टमेंट को थोड़ा लालच छोड़कर लगभग 15 मिनट की फिल्म एडिट कर देते तो अच्छा होता.



loading...