ताज़ा खबर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में कहा- कुलभूषण जाधव निर्दोष, पाकिस्तान तुरंत करे रिहा

2019-07-18_S Jaishankar.jpeg

कुलभूषण जाधव मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर विएना समझौते का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान बगैर देर किए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के फैसले को लागू करे. राज्यसभा में इस मसले पर बयान देते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए जरूरी हो जाता है कि वह कुलभूषण जाधव को उनके अधिकारों की जानकारी देकर भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की व्यवस्था करे.

उन्होंने कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ सहानुभूति जताते हुए कहा कि उन्होंने इन कठिन हालातों में भी संयम और धैर्य से काम लिया है. पूरा देश और सदन उनके साथ है. उन्होंने कहा कि 2017 में सरकार ने इसी सदन में कुलभूषण जाधव मामले को हरसंभव तरीके से उठाने और उनके बचाव के लिए कानूनी कदम उठाने का आश्वासन दिया था. अब जब आईसीजे का फैसला कुलभूषण जाधव के पक्ष में आया है, तो उन सभी लोगों को गहरी संतुष्टि है जो न्याय पर यकीन करते हैं.

इसके साथ ही उन्होंने फिर दोहराया कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव पर लगे आरोपों को खारिज कर उनकी जल्द रिहाई सुनिश्चित करे. आपको बता दें कि बुधवार को आईसीजे ने विएना समझौते के तहत पाकिस्तानी जेल में बंद कुलभूषण जाधव को उनके अधिकारों के तहत बचाव का मौकाअवसर} देने को कहा था. इसके साथ ही अदालत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान भारतीय अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से मिलने दे. यह फैसले 15-1 के मत से भारत के पक्ष में आया था.



loading...