Reliance Jio का एक और धमाका, Wi-Fi कॉलिंग सर्विस हुई शुरू, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

2020-01-08_Jio.jpg

देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनी रिलायंस Jio ने वॉइस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) सर्विस शुरू कर दी है. इसके पहले देश में यह कॉलिंग के लिए यह सुविधा सिर्फ एयरटेल में ही थी. VoWiFi वाई-फाई सर्विस इसके नाम से ही पता चलता है कि इस सर्विस का यूज करते हुए मोबाइल यूजर्स Wi-Fi के जरिए वॉयस कॉलिंग का बेनिफिट ले सकते हैं. देश में बढ़ते मोबाइल उपभोक्ताओं की वजह से आए दिन सेलुलर नेटवर्क खराब होता रहता है ऐसी स्थिति में Wi-Fi कॉलिंग यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है. रिलायंस Jio की Wi-Fi कॉलिंग सर्विस पूरे देश में एक साथ शुरू की है.

VoWi-Fi क्या है-

वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है. इसके वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है. VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं. VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं.

WiFi से कैसे करें फोन पर बात-
यदि आपको अभी भी VoWiFi कॉलिंग को समझने में परेशानी हो रही है तो उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सएप कॉलिंग को ले सकते हैं. व्हाट्सएप के जरिए आप किसी से बात भी कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है, क्योंकि व्हाट्सएप कॉलिंग में आप इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं. तो सीधे शब्दों में कहें तो मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें कि आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा. फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं. यदि आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं. फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉलिंग की सुविधा मिल रही है. देश में फिलहाल जियो और एयरटेल की VoWiFi की सुविधा दे रहे हैं.
 



loading...