RBI का बड़ा ऐलान, अब 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT

2019-10-04_NEFT.jpg

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी में आम लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. रिजर्व बैंक ने डिजिटल ट्रांजक्शन को बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. RBI की ओर से जारी बयान के मुताबिक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानि NEFT का अब वर्किंग डेज में 24 घंटे इस्तेमाल किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) देश में बैंकों के जरिए फंड ट्रांसफर करने मतलब एक जगह से दूसरी जगह भेजने का बेहद आसान तरीका है. जानकारी के मुताबिक NEFT का इस्तेमाल बैंकों में कामकाज के दिन पर होता है. हालांकि अभी तक सोमवार से शनिवार तक NEFT किया जा सकता है. दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में छुट्टी होने पर उस दिन NEFT का नहीं किया जा सकता है. बैंक में कामकाज वाले दिन सुबह 8 बजे से शाम 6:30 बजे तक NEFT होती है.

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.15 फीसदी से घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 5.65 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक (RBI) इस साल लगातार चार बार में रेपो दर में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. RBI ने वित्त वर्ष 2020 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 6.9 से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है. वित्त वर्ष 2021 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 7 फीसदी रखा है.
 



loading...