रक्षाबंधन 2018 : राशि के अनुसार भाई को बांधें इस रंग की राखी, होगा विशेष लाभ

2018-08-23_rakhi-rashi.jpg

भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन 26 अगस्त 2018, रविवार को मनाया जाएगा। श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार पर बहनें, भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं और भाई उसकी रक्षा करने का वचन देता है। इस बार रक्षाबंधन के लिए समय ही समय मिलेगा। रक्षाबंधन वाले दिन भद्रा नहीं लगेगी, क्योंकि सूर्योदय से पहले ही यह समाप्त हो जाएगी। सावन महीने की पूर्णिमा तिथि 25 अगस्त, शनिवार की शाम 3 बजकर 18 मिनट से आरंभ होकर 26 अगस्त की शाम 5 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। जाने राशि अनुसार राखी के रंग : 

मेष राशि

इस राशि के जातक के स्वामी मंगल ग्रह हैं। इन पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। तो इस बार कलाई पर लाल रंग की राखी बांधे।

वृषभ राशि

इस राशि के जातक के स्वामी शुक्र ग्रह हैं। बहन इस राशि वाले भाई के कलाई पर नीले रंग की राखी बांधें। कोशिश करें राखी शुभ मुहूर्त के दौरान ही बांधें।

मिथुन राशि

इस राशि के जातक के स्वामी बुध हैं। वैसे बुध ग्रह को काफी शांत माना गया है। इसलिए किसी भी रंग की राखी आप बांध सकती हैं, लेकिन हरे रंग की राखी बांधें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

कर्क राशि

इस राशि के जातक के स्वामी चंद्रमा हैं। चंद्रमा शीतलता के प्रतीक हैं। इसलिए सफेद रंग की राखी बांधना ज्यादा शुभकारी होगा। अगर सफेद राखी न मिले तो पीले रंग की राखी भी बांध सकती हैं।

सिंह राशि

इस राशि के जातक के स्वामी भगवान सूर्य हैं। सूर्य तेज का प्रतीक है। वैसे भगवान सूर्य को लाल रंग ज्यादा पसंद है। तो कोशिश करें कि भाई की कलाई पर लाल रंग की राखी बांधें। इसके अलावा गुलाबी रंग की भी राखी बांध सकती हैं।

कन्या राशि

इस राशि के जातक के स्वामी बुध देवता हैं। साथ ही मां दुर्गा की पूजा विशेष फलकारी होती है। रक्षाबंधन पर भाई के कलाई पर सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी बांधना शुभ रहता है।

तुला राशि

इस राशि के जातक के स्वामी शुक्र देवता हैं। भाई की कलाई पर सफेद, क्रीम या हल्‍के नीले रंग की राखी बांधना शुभ रहता है। कोशिश करें सफेद रंग की राखी मिले तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातक के स्वामी मंगल देवता हैं। चमकीली राखी भाई के कलाई पर बांधे और कुछ दान भी करें। इससे सदैव आपके भाई की कष्टों से रक्षा होगी।

धनु राशि

इस राशि के जातक के स्वामी बृहस्पति देवता हैं। बृहस्पति ग्रहों के देवता हैं। इस राशि वाले भाई की कलाई पर चंदन की राखी बांधें।

मकर राशि

इस राशि के जातक के स्वामी शनि हैं। शनि को नीला रंग बेहद पसंद है। इस राशि वाले भाई के कलाई पर गहरे रंग की राखी जैसे नीले या गहरे नीले रंग की राखी बांधें।

कुंभ राशि

इस राशि के जातक के स्वामी भी शनि हैं। इसलिए इस राशि वाले भाई को गहरे रंग या रुद्राक्ष से निर्मित राखी बांधना बहुत ही शुभ रहता है।

मीन राशि

इस राशि के जातक के स्वामी बृहस्पति देवता हैं। इस राशि वाले भाई की कलाई पर चंदन की राखी या फिर पीले रंग की राखी बांधे। बृहस्पति को पीला पहनना काफी लाभदायक होता है।



loading...