विधानसभा चुनाव: राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 41.43 फीसदी वोटिंग

गहलोत-पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में वसुंधरा राजे ने भतीजे सिंधिया को गले लगाकर दिया आशीर्वाद

राजस्थान के तीसरी बार CM बने अशोक गहलोत, सचिन पायलट को मिली डिप्टी सीएम की कमान

राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे अशोक गहलोत, सचिन पायलट को डिप्टी सीएम का पद

राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस में अभी भी सस्पेंस, राहुल के आवास पर बैठकों का दौर शुरू

राजस्थान में सीएम के नाम के ऐलान में देरी होने पर पायलट के समर्थकों ने हाइवे किया जाम, भोपाल में सिंधिया और कमलनाथ के समर्थकों का हंगामा

विधानसभा चुनाव परिणाम: राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में मायावती को बड़ी सफलता, अखिलेश को बड़ा नुकसान

2018-12-07_RajasthanChunav.jpg

राजस्‍थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए आज (शुक्रवार) 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है. दोपहर 1 बजे तक 41.43 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. इस बार 2,274 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. इस मतदान के लिए निर्वाचन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. राज्य में 20 लाख से अधिक मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के मतदान केंद्र संख्‍या 31ए पर पहुंचकर वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थान के लोगों ने हमारे काम को देखा है.

मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की. उन्‍होंने कहा कि हमने प्रदेश के विकास के लिए काम किया. कांग्रेस नेताओं ने महिलाओं का अपमान किया है. राजस्‍थान महिलाओं का अपमान बर्दाश्‍त नहीं करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्‍थान के लोगों से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने कहा 'राजस्थान में आज मतदान का दिन है. राज्य के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.'

केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्‍होंने जयपुर के वैशाली नगर के पोलिंग बूथ संख्‍या 252 पर जाकर वोट डाला. वोट डालने जाने से पहले उन्‍होंने कहा कि चुनाव में नेतृत्‍व बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. बीजेपी ने सत्‍ता की नहीं, विकास की राजनीति की है. राष्‍ट्रीय मुद्दे चुनाव पर असर डालते हैं. घनश्‍याम तिवाड़ी ने वोट डाला. उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थान की जनता सीएम वसुंधरा राजे से नाराज है. वहीं केंद्रीय राज्‍य कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी जोधपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

वहीं जयपुर के सिविल लाइंस के बूथ नंबर 249 और 142 पर ईवीएम खराब होने की खबर है. सांगानेर, बस्‍सी, किशनपोल, मालवीय नगर, झोटवाड़ा और विद्याधर नगर में भी ईवीएम में खराबी दर्ज की गई है. बागरू में भी दो जगह ईवीएम में खराबी सामने आई है. राजस्‍थान के जालोर में भी पोलिंग बूथ संख्‍या 253 और अहोर के बूथ संख्‍या 254 पर भी ईवीएम खराबी की शिकायत सामने आई है. राजस्‍थान के गृह मंत्री गुलाब चांद कटारिया ने भी उदयपुर में वोट डाला.

2,274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसमें बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही बसपा, माकपा, समाजवादी पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके साथ ही स्थानीय दलों में चुनाव से ठीक पहले बनी भारत वाहिनी पार्टी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और जमींदारा पार्टी जैसे कई दल चुनाव मैदान में हैं. हालांकि अधिकांश सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी में आमने-सामने का मुकाबला है. लेकिन कई सीटों पर त्रिकोणीय और चतुष्कोणीय मुकाबला भी बन रहा है. तकरीबन 72 सीटों पर दूसरे प्रत्याशियों ने चुनावी मुकाबले में रोचक स्थिति बनाई है.



loading...