फीट इंडिया मूवमेंट का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, कहा- पहले स्वास्थ्य से काम सिद्ध होते थे और अब स्वार्थ से हो रहे हैं

2019-08-29_FitIndiaMovement.jpg

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट (#FitIndiaMovement) का शुभारंभ किया. दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से देश और दुनिया को अच्छी सेहत का संदेश देने के लिए चलाए जा रहे इस कैंपने का उद्धाटन पीएम मोदी ने किया. इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मौजूद रहे. कार्यक्रम में खेल और मनोरंजन जगत की कई हस्तियां भी मौजूद रहीं.

पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें-

फिटनेस की बात करना फैशन स्टेटमेंट बन गया है. आज बच्चों को भी डायबिटिज हो रही है. बदलती जीवनशैली के कारण बीमारियां बढ़ रही हैं. हम अपनी जीवनशैली में बदलाव करके बीमारियों से बच सकते हैं.

समय कैसे बदला है, उसका एक उदाहरण मैं आपको देता हूं. कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 8-10 किलोमीटर पैदल चल ही लेता था. फिर धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आए और व्यक्ति का पैदल चलना कम हो गया.

फिटनेस हमारे जीवन का सहज हिस्सा है. व्यायाम से आयु लंबी होती है. हम खाना खाकर डाइटिंग की चर्चा करते हैं. मोबाइल ऐप डाउनलोड करके उसे कभी देखते नहीं हैं.

खेल का सीधा नाता फिटनेस से है. लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई है, उसका विस्तार खेल से भी आगे बढ़कर है. फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है.

पहले स्वास्थ्य से काम सिद्ध होते थे और अब स्वार्थ से हो रहे हैं.

आज का ये दिन हमारे उन युवा खिलाड़ियों को बधाई देने का भी है जो निरंतर दुनिया के मंच पर तिरंगे की शान को नई बुलंदी दे रहे हैं.

आज के दिन फिट इंडिया जैसा इनिशिएटिव लॉन्च करने के लिए हेल्दी इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए मैं खेल मंत्रालय और युवा विभाग को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

आप सभी को नेशनल स्पोर्ट्स डे की अनेक-अनेक शुभकामनाएं. आज के ही दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में एक महान स्पोर्ट्स पर्सन मिले थे. अपनी फिटनेस, स्टेमिना और हॉकी से दुनिया को मंत्र मुग्ध कर दिया था. मैं उन्हें नमन करता हूं



loading...