ताज़ा खबर

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों के राज्यपाल बदले, आनंदीबेन पटेल उत्तर प्रदेश तो लालजी टंडन भेजे गए मध्यप्रदेश

2019-07-20_Governers.jpg

केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्‍तर प्रदेश और बिहार समेत 6 राज्‍यों के राज्‍यपालों की नियुक्‍ति को हरी झंडी दे दी है. राष्‍ट्रपति भवन से जारी सूचना के अनुसार, अब तक मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल पद की जिम्‍मेदारी संभाल रहीं आनंदीबेन पटेल अब उत्‍तर प्रदेश में गवर्नर का दायित्‍व निभाएंगी. अब तक अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में पेट्रोलियम मंत्री रहे राम नाईक इस दायित्‍व को संभाल रहे थे. बिहार के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी निभा रहे लालजी टंडन को मध्य प्रदेश भेजा गया है. फागू चौहान को बिहार के राज्यपाल की जिम्‍मेदारी दी गई है. जगदीप धनकड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल और रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है. इनके अलावा आरएन रवि को नागालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

पिछले कुछ दिनों से राज्‍यपालों के ट्रांसफर और बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को आराम दिया गया है और उनकी जगह पर मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

बिहार के राज्यपाल के तौर पर फागू चौहान को नियुक्त किया गया है. फागू चौहान यूपी के वरिष्ठ नेता हैं. एक जनवरी 1948 को जन्मे चौहान शेखुपुर आजमगढ़ से आते हैं. 17 वें यूपी विधान सभा चुनाव में चौहान सबसे अधिक मतों से जीतने वाले विधायक थे. वे घोसी से निर्वाचित हुए थे. पार्टी ने उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त कर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. राज्‍यपालों की नियुक्तियां उन तारीखों से प्रभावी होंगी, जब वे अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करते हैं.


 


 



loading...