ताज़ा खबर

यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी पॉलीथिन के इस्तेमाल पर लगा बैन, सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिए आदेश

उत्तराखंड हाईकोर्ट से बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी को बड़ा झटका, मुनाफे का कुछ हिस्सा स्थानीय लोगों में बांटने का आदेश

उत्तराखंड: देहरादून में तमसा नदी पर बना 100 साल पुराना पुल टूटने से 2 लोगों की मौत, 3 घायल

सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की फिल्म ‘केदारनाथ’ को बॉम्बे हाईकोर्ट से बड़ी राहत, याचिका रदद्, उत्तराखंड सरकार ने जांच के लिए बनाया पैनल

आईएएस स्टिंग मामले में नैनीताल हाईकोर्ट से उत्तराखंड सरकार को बड़ा झटका

उत्तराखंड: उच्च न्यायालय ने नगर पालिकाओं-पंचायतों में 7 दिन के भीतर चुनाव प्रकिया शुरू करने के दिए आदेश

उत्तराखंड में अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन ने सतर्क रहने के दिए आदेश

2018-08-01_PolytheneBannedinUttrakhand.jpg

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आज से यानि एक अगस्तउ से पॉलीथिन के प्रयोग पर सख्ती करने का निर्णय किया है. आपको बता दें कि यूपी सरकार ने भी 15 जुलाई से प्लानस्टिक के उपयोग पर बैन लगा दिया गया था.

प्रदेश सरकारी की ओर से जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलीथिन के इस्तेमाल से पर्यावरण तो प्रदूषित होता ही है, उसके साथ ही कृषि, पशु एवं पक्षियों को भी बहुत हानि पहुंचती है. रावत ने प्रदेश की जनता से प्रदेश को स्वच्छ रखने एवं पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने एक अगस्त से पॉलीथिन के इस्तेमाल पर सख्ती करने का निर्णय लिया है, ताकि प्रदेश को स्वच्छ एवं निर्मल बनाया जा सके. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को जनांदोलन बना दिया है और पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद कर हमें इस स्वच्छता अभियान में योगदान देना चाहिए.

आपको बता दें कि उत्तचर प्रदेश की योगी सरकार ने बीते 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक के उपयोग पर बैन लगा दिया था. मुख्य5मंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि अब प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो. इसमें सभी की सहभागिता जरूरी होगी. उन्होंने कहा कि प्रदूषण में पॉलीथीन बड़ी भूमिका रही है, इसलिए ये कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार सफाई चाहती है. इसमें कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.



loading...