किकी चैलेंज से लोगों को दूर रखने के लिए राजस्थान पुलिस ने जिस व्यक्ति को मृत बताया वह जिंदा निकला

विधानसभा चुनाव परिणाम: राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में मायावती को बड़ी सफलता, अखिलेश को बड़ा नुकसान

Rajasthan Assembly Election Result: सीएम पद को लेकर सचिन पायलट और अशोक गहलोत में खींचतान, राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस टली

विधानसभा चुनाव परिणाम: राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत, झालरापाटन सीट पर जीतीं वसुंधरा राजे

विधानसभा चुनाव: राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 41.43 फीसदी वोटिंग

शरद यादव की विवादित टिप्‍पणी पर राजे ने कहा- मैं अपमानित महसूस कर रही हूं, चुनाव आयोग को एक्शन लेना चाहिए

राजस्थान के सुमेरपुर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- जमानत पर बाहर घूम रहे माँ-बेटे को अब कौन बचाएगा

2018-08-02_RajsthanPoliceFakePhoto.png

किकी चैलेंज से लोगों को दूर रखने के लिए जयपुर पुलिस ने एक कोशिश की, लेकिन उसकी किरकिरी हो गई. दरअसल पुलिस ने एक युवक का फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया था. बताया गया कि किकी चैलेंज को पूरा करने की कोशिश में युवक की जान चली गई, लेकिन वह जिंदा निकला. जवाहर सुभाष चंद्र नाम का यह युवक कोच्चि का रहने वाला है. उसके परिवार वालों ने जयपुर पुलिस को इसकी जानकारी दी.

जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने भी माना कि जवाहर जिंदा है. उन्होंने कहा कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने यह फोटो एक वेबसाइट से खरीदा था. पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जवाहर की तस्वीर पर हार पहनाकर मैसेज लिखा, 'मौत को चैलेंज मत करो ऐसे बकवास स्टंट से दूर रहो और अपने दोस्तों को भी सुरक्षित रहने का संदेश दो’ फोटो के नीचे यह भी लिखा है कि जवाहर का जन्म फरवरी 1995 में हुआ और किकी चैलेंज के कारण जुलाई 2018 में मौत हो गई. किकी के प्यार ने उसे मौत के आगोश में पहुंचा दिया.

30 साल के जवाहर का कहना है कि जयपुर पुलिस की पोस्ट देखकर पहला फोन मेरी पत्नी का आया. पत्नी ने पूछा कि आपको क्या हो गया? इसके बाद फोन पर फोन आने लगे. हर व्यक्ति ने यही पूछा कि यह कैसे हो गया? जवाहर ने बताया कि वह 2008 में मॉडलिंग करते थे. कॉलेज पास करने के बाद उनका फोटो एक वेबसाइट पर भी लगाया गया था. उसी फोटो को जयपुर पुलिस ने इस्तेमाल किया. उनका कहना है कि मैंने कभी किकी चैलेंज नहीं लिया पर जयपुर पुलिस का पेज देखकर मैं हैरान रह गया. हालांकि, जवाहर ने यह भी कहा कि अगर मेरी फोटो देखकर लोग इस जानलेवा गेम से दूर रहते हैं तो अच्छा है.

इस चैलेंज के तहत चलती गाड़ी से उतरकर गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉपुलर सॉन्‍ग ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है. इस दौरान अपने पैरों की स्पीड और ट्रिक्स का भी ध्यान रखना होता है. गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है और दूसरे हाथ से अपने मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का वीडियो बनाता है. इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के. तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है.

30 जून को अमेरिका के कामेडियन शॉकर ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर डांस करते हुए नजर आए थे. इसके बाद दुनियाभर में लोगों के बीच यह किकी चैलेंज वायरल हो गया. 

मिस्र, जॉर्डन और यूएई में किकी चैलेंज को बैन किया जा चुका है. दुबई और अबु धाबी में चुनौती को स्वीकार करने वालों को जेल भेजा गया है. मुंबई पुलिस ने किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थी, जिसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश और अब दिल्ली पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है.



loading...