ताज़ा खबर

PM मोदी ने आईआईटी भुवनेश्वर का किया उद्घाटन, उड़ीसा को मिला 14 हजार करोड़ का तोहफा

बीजू जनता दल छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बैजयंत जय पांडा को मिली अहम जिम्मेदारी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी प्रवक्ता बने

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को ओडिशा में बड़ा झटका, कार्यकारी अध्यक्ष नबा किशोर दास का इस्तीफा

ओडिशा में बोले पीएम मोदी, जिन्होंने गरीबों को लूटा ये चौकीदार उन्हें सज दिलवाकर रहेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में कहा- कांग्रेस ने सरकार चलाई या बिचौलिए मिशेल मामा का दरबार

ओडिशा में बड़ा भीषण सड़क हादसा, पुल की रैलिंग को तोड़कर नीचे गिरी यात्रियों से भरी बस, 12 की मौत

ओडिशा के जाजपुर में 10 कटे हाथ मिलने से मचा हडकंप, पुलिस के कहा- फायरिंग में मारे गए आदिवासियों के हो सकते हैं

2018-12-24_PmNarendraModi.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आईआईटी भुवनेश्वर का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य, सड़क-राजमार्ग, उच्च शिक्षा से जुड़ी करीब 14,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा के विकास के लिए समर्पित भाव से काम करने का हमारा संकल्प आज एक और अहम पड़ाव पर पहुंचा है. थोड़ी देर पहले 14 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है.

पीएम ने कहा, 'पूर्वी भारत को पाइप से गैस पहुंचाने की दिशा में प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना तेज़ गति से चल रही है. इसी के तहत आज जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन प्रोजेक्ट के बोकारो-आंगुल सेक्शन का शिलान्यास आज किया गया है. साधनों-संसाधनों का विकास तब तक अपूर्ण है जब तक सांस्कृतिक विकास का आयाम उससे नहीं जुड़ता. देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाली पायका क्रांति के 200 वर्ष पूरे होने पर एक विशेष डाक टिकट और सिक्का भी आज जारी किया गया है.

उन्होंने कहा, 'पायका के नायकों को सम्मान देने के साथ-साथ ओडिशा की समृद्ध आध्यात्मिक विरासत को दुनिया के सामने लाने का काम भी किया जा रहा है. कटक जिले के ललितगिरी में आर्कियोलॉजी म्यूज़ियम का उद्घाटन भी आज किया गया है. केंद्र सरकार ओडिशा के संपूर्ण विकास के लिए समर्पित है. ओडिशा के इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर जन-जन के विकास के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि ये काम निरंतर जारी रहेगा.'

पीएम मोदी ने इंडियन ऑयल के पारादीप-हैदराबाद पाइपलाइन परियोजना और गेल (इंडिया) के बोकारो-अंगुल क्षेत्र की जगदीशपुर हल्दिया और बोकारो धमरा पाइपलाइन (जेएचबीडीपीएल) का भी शिलान्यास किया. इसकी जानकारी शुक्रवार को एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में आईओसीएल और गेल इंडिया के अधिकारियों ने देते हुए कहा था कि ये परियोजनाएं दो साल में पूरी होंगी. ये दोनों परियोजनाएं 7,200 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की जाएंगी.



loading...