पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक का किया उद्घाटन, कहा- 2030 तक भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था होगा

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में खूनी संघर्ष में बदला जमीनी विवाद, 9 की मौत, दर्जन भर से अधिक घायल

पूर्व सपा नेता अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, भारी पुलिसबल तैनात

अखिलेश सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति पर ED ने कसा शिकंजा, खनन घोटाला मामले में जेल में होगी पूछताछ

यूपी: साक्षी-अजितेश की शादी को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बताया वैध, पुलिस को सुरक्षा देने का दिया आदेश

बाबरी मस्जिद विध्वंस केस में जज ने मांगा 6 महीने का वक्त, SC ने कहा- निर्णय देने के बाद ही रिटायर किया जाए

इलाहाबाद हाईकोर्ट से अगवा किए गए प्रेमीजोड़े को यूपी पुलिस ने बदमाशों की गिरफ्त से छुड़ाया

2019-02-11_PmNarendraModi.jpg

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (11 फरवरी) यूपी के दौरे पर रहेंगे. सोमवार सुबह पीएम मोदी ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक्सपो मार्ट में 13वें अंतरराष्ट्रीय तेल-गैस सम्मेलन और पेट्रोटेक-2019 प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे. कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल रामनाईक भी मौजूद रहे. यहां पीएम मोदी ने कहा कि इस साल देश में 100 फीसदी विद्युतीकरण का हमारा लक्ष्‍य है. उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया की तेजी से उभरती सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है. इस क्षेत्र की प्रमुख एजेंसियां जैसे आईएमए और विश्‍व बैंक ने भी भविष्‍य में ऐसी ही संभावना जताई है.

उन्‍होंने कहा कि भारत हाल ही में दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में उभरा है. हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनेगा. हम दुनिया में ऊर्जा खपत के मामले में मौजूदा समय में तीसरे स्‍थान पर हैं. ऊर्जा की मांग सालाना 5 फीसदी की दर से बढ़ रही है.

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हम देश की जनता को स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपलब्‍ध कराना चाहते हैं. सभी को उपलब्‍ध होने वाली ऊर्जा ही देश के विकास का प्रमुख कारण है. दुनिया भर के देश जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए एकजुट हो रहे हैं. हम उस दौर में प्रवेश कर रहे हैं, जहां बड़ी मात्रा में ऊर्जा उपलब्‍ध है. उन्‍होंने कहा कि लोगों को स्‍वच्‍छ और सतत ऊर्जा को अपनाना चाहिए.

ग्रेटर नोएडा के बाद पीएम मोदी वृंदावन में अक्षयपात्र के कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहां पीएम मोदी अक्षय पात्र फाउंडेशन कार्यक्रम के तहत वंचित वर्ग के बच्चों को 3 अरबवीं थाली परोसेंगे. वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन का कार्यक्रम देश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब परिवारों के बच्चों को मध्याह्न भोजन (मिड-डे-मील) योजना के तहत फाउंडेशन की ओर से चलाए जाने वाले कार्यक्रम का हिस्सा है.



loading...