भारत से लौटे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम मोदी ने गिफ्ट में दिए ये तोहफे

2019-10-12_ModiJinping.jpeg

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दो दिवसीय भारत यात्रा आज दूसरे दिन समाप्त हो गई. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मलेन के बाद वह महाबलीपुरम से नेपाल के लिए रवाना हो गए हैं. इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच लंबी वार्ता हुई. पीएम मोदी ने कपड़े पर चीन के राष्ट्रपति की हाथ से बनाई गई तस्वीर भेंट की. कपड़े पर धागों से बनाई गई तस्वीर कोयंबटूर के श्री रामलिंगा हैंडलूम को-ऑपरेटिव सोसाइटी के बुनकरों ने तैयार की थी. 

अपनी वार्ता में इन दोनों नेताओं ने आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों का मिलकर सामना करने का संकल्प लिया. पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के इस दौरे के बाद कहा कि चीन और भारत के रिश्तों की ये नई शुरुआत है. दोनों नेताओं ने निवेश के नए क्षेत्रों को पहचानने, व्यापार बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार की अहमियत पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापार एवं आर्थिक मामलों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने व्यापार घाटे और व्यापार में असंतुलन पर भी बातचीत की. इसके साथ ही सबसे अहम ये भी रहा कि इस दौरान कश्मीर को लेकर किसी भी तरह की कोई चर्चा नहीं हुई.

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि चीन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को चीन में होने वाले अगले समिट के लिए आमंत्रित किया है. पीएम मोदी ने ये आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही पीएम मोदी एवं शी ने आतंकवाद के कारण दोनों देशों के सामने पैदा हो रही चुनौतियों पर चर्चा की और इससे निपटने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा, ‘‘ इस बात को स्वीकार किया गया कि दोनों देश बहुत जटिल और बहुत विविध हैं. 



loading...