ताज़ा खबर

पेरिस में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित, कहा- हमने 5 साल में नामुमकिन माने जाने गोल हासिल किए

इमरान खान की पार्टी के नेता भारत सरकार से मांगी शरण, कहा- पाक में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं हैं

रूस के उप प्रधानमंत्री ने कहा- भारत को 2021 तक मिल जाएगी एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की पहली खेप

रूस में पीएम मोदी ने कहा- 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने में जी जान से जुटे हैं

रूस यात्रा के दूसरे दिन जापान के पीएम शिंजो आबे से मिले PM मोदी, मलयेशियाई प्रधानमंत्री से नाइक के प्रत्यर्पण पर हुई बात

परमाणु युद्ध की धमकी देने वाला पाकिस्‍तान अब डर गया, भारत से सशर्त द्विपक्षीय वार्ता की पहल

पीएम मोदी का नाम लेते ही पाक के रेल मंत्री को लगा बिजली का जोरदार झटका, Video हुआ वायरल

2019-08-23_PmModi.jpg

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, भारत और फ्रांस की मित्रता पूरी तरह से अटूट है. भारत-फ्रांस के संबंध दोस्‍ती से भी बढ़कर है. जब फ्रांस ने विश्‍वकप जीता था तो भारत में भी बढ़-चढ़कर जश्‍न मनाया गया था. हमारी दोस्ती किसी स्वार्थ पर नहीं, बल्कि ‘लिबर्टी, इक्वलिटी और फ्रेटरनिटी’ के ठोस आदर्शों पर टिकी है. फ्रांस में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में कई भारतीय यात्रियों का निधन हुआ था. इनमें भारत के महानतम वैज्ञानिकों में से एक डा होमी जहांगीर भाभा भी थे. जिन्‍होंने इस हादसे में अपने प्राण गंवाए, उन्‍हें मैं श्रद्धांजलि देता हूं. इस समय पूरा पेरिस राममय हो गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैंने पहले कहा था कि भारत आशाओं और आकाक्षांओं के सफर पर निकलने वाला है. आज मैं आपसे नम्रता से कहना चाहता हूं कि हम न सिर्फ उस सफर पर निकल चुके हैं, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के प्रयासों से भारत तेज गति से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. भारत में पिछले पांच सालों में ढेर सारे सकारात्मक बदलाव हुए हैं. इन बदलावों के केंद्र में भारत की युवा शक्ति, भारत के गांव, गरीब, किसान और नारी शक्ति इसके केंद्र बिंदु में रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने पिछले 5 वर्षों में कुछ ऐसे Goal रखे, जो पहले नामुमकिन माने जाते थे, लेकिन Team Spirit की भावना से हमने उन लक्ष्यों को प्राप्त करके दिखाया है. पूरी दुनिया में एक तय समय में सबसे ज्यादा बैंक अकाउंट अगर किसी देश में खुले हैं, तो वो भारत है. पूरी दुनिया की अगर आज सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा की स्कीम किसी देश में चल रही है, तो उस देश का नाम भारत है.

पीएम मोदी ने कहा, आज अगर भारत और फ्रांस दुनिया के बड़े खतरों से लड़ने में नजदीकी सहयोग कर रहे हैं तो उसका कारण भी यह साझा मूल्य ही है. चाहे वह आंतकवाद हो या फिर क्लाइमेट चेंज. आप सभी जानते हैं कि 7 सितंबर को हम सभी का ‘चंद्रयान-2’ चांद पर उतरने वाला है. इस उपलब्धि के बाद भारत चांद पर उतरने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.



loading...