भारत सरकार का बड़ा फैसला, SCO सम्मेलन में पाक के रास्ते होकर नहीं जायेंगे पीएम मोदी

2019-06-12_PmModi.jpg

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे. बुधवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार के पास प्रधानमंत्री के वीवीआईपी प्लेन को बिश्केक में होने वाले एससीओ सम्मेलन में जाने के लिए दो रास्ते हैं। सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान से नहीं, बल्कि ओमान, ईरान और सेंट्रल एशियन देशों से होते हुए बिश्केक जाएंगे.

आपको बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन के 2019 का शिखर सम्मेलन बिश्केक की राजधानी किर्गिस्तान में 13 और 14 जून को आयोजित होगा. इसमें भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जाएंगे. इससे पहले खबर थी कि किर्गिस्तान जाने के लिए पीएम मोदी पाकिस्तान के हवाई रूट का {इस्तेमाल|उपयोग| करेंगे, और इसके लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमारन खान ने इजाजत भी दे दी है, लेकिन समिट के ठीक एक दिन पहले विदेश मंत्रालय ने अपना फैसला सुनाया कि पीएम मोदी पाकिस्तान से नहीं जाएंगे.

आपको बता दें कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच और पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षी वार्ताएं भी होनी हैं.



loading...