प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा मुख्यमंत्रियों से कहा- बंद करें भाई-भतीजावाद, विदेश यात्रा पर जाने से पहले करें मुझसे संपर्क

2018-09-14_PrimeMinisterModi.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को प्रशासन और टिकट वितरण में अपने रिश्तेदारों को शामिल करने के खिलाफ नाराजगी जताते हुए उन्हें ऐसा न करने की सलाह दी है. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्रियों को विदेश यात्रा करने से पहले उनसे संपर्क करने की भी बात कही है.
 
हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, भाजपा के दो नेताओं ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने के अंत में दिल्ली में भाजपा प्रमुख और उपमुख्यमंत्रियों के एक सम्मेलन में ये बातें कही थी. एक भाजपा नेता ने बताया प्रधानमंत्री ने हमें बताया कि सत्ता में रहते हुए परिवार के दांव अक्सर भारी पड़ जाते हैं.
 
इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है. अगर हम ऐसा करते हैं तो यह वंशवाद की राजनीति पर कांग्रेस के खिलाफ हमले की हमारी प्रमुख राजनीतिक रेखा को कमजोर कर देगा. उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दो दशक पहले मध्यप्रदेश में भाजपा के चुनावी नुकसान का उदाहरण भी दिया. मोदी ने कहा कि उस चुनाव में सबसे बड़ी समस्या यह थी कि नेताओं ने परिवार के सदस्यों को ही बहुत सारे टिकट दे दिए. 

आपको बता दें कि इस साल के अंत तक पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और संभवतः तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें से तीन राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में फिलहाल भाजपा की ही सरकार है. पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि कम से कम दो दर्जन भाजपा नेता इन चुनावों में अपने रिश्तेदारों के लिए टिकट मांग रहे हैं.

वहीं, मुख्यमंत्रियों की विदेश यात्राओं को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की सलाह पर, एक दूसरे भाजपा नेता ने कहा कि मुख्यमंत्रियों के विदेश जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन मोदी चाहते हैं कि हर पार्टी नेता और पदाधिकारी शासन पर ध्यान केंद्रित करें और किसी भी व्याकुलता से बचें, क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं. 



loading...