SCO सम्मेलन के लिए पीएम मोदी बिश्केक रवाना, पुतिन-जिनपिंग संग करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

Chandrayaan 2: इसरो प्रमुख सिवन बोले- ऑर्बिटर बेहतर काम कर रहा है, लैंडर से अभी तक नहीं हुआ संपर्क

भारत को फ्रांस में मिला पहला राफेल लड़ाकू विमान, वायुसेना प्रमुख ने पाक के लिए कही ये बड़ी बात

अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, जानें 7 दिनों का पूरा कार्यक्रम

अमित पंघाल ने रचा इतिहास, विश्व मुक्केबाजी चैंपियशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज

वित्त मंत्री के ऐलान के बाद शेयर बाजार में सबसे बड़ी तेजी, सेंसेक्स में 2000 अंक का उछाल, निफ्टी में भी जबरदस्त बढ़त

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को कॉरपोरेट टैक्स में मिलेगी छूट

2019-06-13_PmModi.jpg

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिश्केक रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री इस दौरान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे. इस दौरान समिट के अलावा पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

बुधवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार के पास प्रधानमंत्री के वीवीआईपी प्लेन को बिश्केक में होने वाले एससीओ सम्मेलन में जाने के लिए दो रास्ते हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान से नहीं, बल्कि ओमान, ईरान और सेंट्रल एशियन देशों से होते हुए बिश्केक जाएंगे. 

आपको बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन के 2019 का शिखर सम्मेलन बिश्केक की राजधानी किर्गिस्तान में 13 और 14 जून को आयोजित हो रहा है. इससे पहले खबर थी कि किर्गिस्तान जाने के लिए पीएम मोदी पाकिस्तान के हवाई रूट का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इजाजत भी दे दी थी, लेकिन समिट के ठीक एक दिन पहले विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया कि पीएम मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले खबरें आ रही थीं कि एससीओ सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच हो सकती है, लेकिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ऐसी खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच किसी तरह की बैठक का आयोजन नहीं हो रहा है.



loading...