ताज़ा खबर

SCO सम्मेलन में पीएम मोदी और शी-जिनपिंग के बीच हुई वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

2019-06-13_ModiJinping.jpg

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के बिश्केक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. शंघाई सहयोग संगठन के 2019 का शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आज से शुरू हुआ है जो 14 जून तक चलेगा.

आपको बता दें कि दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी का एससीओ पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है. एससीओ, चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.

कुछ दिनों पहले खबरें आ रही थीं कि एससीओ सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है, लेकिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ऐसी खबरों को खारिज कर दिया. वहीं बिश्केक में हो रहे इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार शामिल हो रहे हैं. 

इससे पहले फैसला लिया गया था कि एससीओ की बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के रास्ते बिश्केक नहीं जाएंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को बताया था कि 'वीवीआइपी विमान के बिश्केक जाने के लिए भारत सरकार ने मार्ग के दो विकल्पों पर विचार किया था. बाद में फैसला लिया गया कि वीवीआइपी विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों के रास्ते बिश्केक के लिए उड़ान भरेगा. 

भारतीय प्रधानमंत्री के विमान को अपने वायुक्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए इमरान सरकार तैयार हो गई थी. लेकिन भारत ने पाकिस्तान की पेशकश को ठुकरा दिया. पीएम मोदी का विमान ईरान और ओमान के रास्ते बिश्केक पहुंचा.   



loading...