तेल की बढ़ती कीमतों से कब मिलेगी राहत, दिल्ली में 82.22 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल

2018-09-20_PetrolHike.jpeg

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले लंबे समय से पेट्रोल-डीजल लोगों की जेबें जला रहे हैं. देश की तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे की बढ़ोतरी की है. हालांकि डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत छह पैसे बढ़कर 82.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल की कीमत बुधवार को दिल्ली में 82.16 रुपए प्रति लीटर थी, जबिक डीजल का भाव 73.87 रुपए पर स्थिर है.

इसी तरह मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल का भाव 90 रुपए के करीब जाकर 89.60 रुपए प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल का भाव 78.42 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा.

कोलकाता में पेट्रोल का भाव गुरुवार को छह पैसे बढ़कर 84.07 रुपए प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल का भाव 75.72 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा.जबिक चेन्नई में पेट्रोल का भाव गुरुवार को 85.47 रुपए प्रति लीटर पर जा पहुंचा. डीजल का भाव 78.10 रुपए प्रति लीटर पर टिका है.

डीजल के भाव में दूसरे दिन भी कोई फेरबदल नहीं किया गया है. पेट्रोल की कीमत से सबसे ज्यादा मुंबई और चेन्नई के आम लोग परेशान हैं. पिछले दो दिनों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल 89.54 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा था.

दरअसल, तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण डॉलर के मुकाबले रुपये का गिरना है. चूंकि रुपये में लगातार गिरावट आ रही है, इसकी वजह से तेल कंपनियां भी लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि तेल कंपनियों को कीमतों का भुगतान डॉलर में करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है.



loading...