ताज़ा खबर

तेल की बढ़ती कीमतों से कब मिलेगी राहत, दिल्ली में 82.32 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल

2018-09-21_PetrolHikeAgain.jpg

पिछले करीब एक महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी वृद्धि थम नहीं रही है. गुरुवार को दिल्लीम में पेट्रोल के दामों में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे दिल्लीं में पेट्रोल 82.32 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया. हालांकि डीजल की कीमतों को लेकर लोगों को कुछ राहत मिली है. शु्क्रवार को लगातार दूसरे दिन डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई.

डीजल की कीमतें शुक्रवार को दिल्लील में 73.87 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहीं.  आपको बता दें कि गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत छह पैसे बढ़कर 82.22 रुपए प्रति लीटर हो गई थीं. पेट्रोल की कीमत बुधवार को दिल्ली में 82.16 रुपए प्रति लीटर थी, जबिक डीजल का भाव 73.87 रुपए पर स्थिर है.

मुंबई में शु‍क्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. इससे मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 89.69 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. वहीं मुंबई में डीजल की कीमतों में दूसरे दिन भी कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है. मुंबई में शुक्रवार को डीजल 78.42 रुपये प्रति लीटर के रेट पर ही मिल रहा है. आपको बता दें कि गुरुवार को मुंबई में पेट्रोल मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल का भाव 90 रुपए के करीब जाकर 89.60 रुपए प्रति लीटर था. जबकि डीजल का भाव 78.42 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा था.

विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है. रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है.



loading...