पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार चौथे दिन कटौती, पेट्रोल और डीजल 9 पैसे घटा

2018-06-02_petrol.jpg

देशभर में पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज लगातार चौथे दिन 9 पैसे की कटौती हुई है. शनिवार को चारों महानगरों में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल भी 9 पैसे सस्ता हुआ. पेट्रोल-डीजल लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ है. गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 78.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.11 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है. गिरावट के बाद भी मुंबई में पेट्रोल के रेट सबसे ज्यादा महंगा हैं, यहां पेट्रोल 86.01 और डीजल 73.58 रुपए प्रति लीटर है. इससे पहले 16 दिन में पेट्रोल पर करीब 4 रुपए और डीजल पर 3.62 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार दिनों से कच्चे तेल के दाम कम होते जा रहे हैं. जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम में मामूली कमी आई है. बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने पिछले दिनों कहा कि तेल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं और उसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है. पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल और डीजल के दाम में एक पैसे की कमी को लेकर विपक्ष के ताने पर सफाई देते हुए यह स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने कहा पिछले कुछ साल से पेट्रोल की कीमत बाजार द्वारा तय होती है और दैनिक कीमतों का निर्धारण पिछले साल से हो रहा है. सरकार कीमतों का निर्धारण नहीं करती है.

इससे पहले शुक्रवार को भी पेट्रोल के दाम में 6 पैसे की कमी की गई थी. बुधवार को 16 दिन तक लगातार दाम बढ़ने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में 1 पैसे की कमी हुई थी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान 16 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए थे और मतदान होने के अगले ही दिन से दाम बढ़ना शुरू हो गए थे.



loading...