ताज़ा खबर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

2019-07-26_MohammadAmir.jpg

विश्व कप 2019 के बाद शुरू हुआ संन्यास का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. कई दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद अब पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने भी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. हालांकि 27 वर्षीय बाएं हाथ का यह पेसर वनडे और टी-20 फॉर्मेट में खेलना जारी रखेगा.

यह अहम फैसला लेने के बाद आमिर ने कहा कि, ''पाकिस्तान के लिए खेलना मेरा सबसे बड़ा सपना रहा और अगले साल होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप सहित टीम की आगामी चुनौतियों का सामना करने के लिए मैं टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहूंगा. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जल्द ही शुरू होने वाली है और पाकिस्तान के पास कुछ बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज हैं ऐसे में टेस्ट क्रिकेट से अलग होने के लिए सही समय है.'

आमिर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानंसबर्ग में खेला था. आमिर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. आमिर ने कुल 36 टेस्ट मैच खेले. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्पॉट फिक्सिंग के चलते मोहम्मद आमिर पर 5 साल का बैन लगा था.

मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट खेले. इनमें उन्होंने 119 विकेट हासिल किए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 44 रन देकर छह विकेट रहा. उन्होंने चार बार पारी में पांच विकेट लिए. उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में खेले 8 मैचों में 17 विकेट चटकाए थे, इस दौरान उनकी इकॉनॉमी रेट महज 4.90 की थी. वनडे क्रिकेट में उन्होंने 59 मैच खेलकर 77 विकेट चटकाए हैं.


 



loading...